Share:
ऑडियो कैसेट्स का आविष्कार करने वाले Lou Ottens का हुआ निधन, 94 की उम्र में ली अंतिम सांस
ऑडियो कैसेट्स का आविष्कार करने वाले Lou Ottens का हुआ निधन, 94 की उम्र में ली अंतिम सांस

ऑडियो कैसेट्स की जब भी बात आती है, तो 90s के बच्चों को उनका बचपन याद आ जाता है। डेक में ऑडियो कैसेट्स लगा कर अपने फेवरेट सांग सुनना। घंटों बैठकर पेन एवं पेंसिल से कैसेट्स की रील ठीक करना। सोचिये यदि ऑडियो कैसेट्स न होते, तो हमें बचपन की इतनी यादें न प्राप्त होती। हमारी इन सारी प्रसन्नताओं का श्रेय ऑडियो कैसेट्स का आविष्कार करने वाले Lou Ottens को जाता है। अफ़सोस जिस शख्स ने ऑडियो कैसेट्स बना कर हमें इतनी प्रसन्नता दी, वो अब हमारे बीच नहीं हैं।

वही ऑडियो कैसेट्स का आविष्कार करने वाले Lou Ottens का 94 वर्ष की आयु में देहांत हो गया। रिपोर्ट के अनुसार, 1960 में Lou Ottens को Philips के प्रोडक्ट्स डेवलपमेंट डिपार्टमेंट का प्रमुख बनाया गया था। इस के चलते उन्होंने टीम के साथ मिल कर ऑडियो कैसेट्स की खोज की थी। बताया जाता है कि ऑडियो कैसेट्स को लेकर उन्होंने फिलिप्स तथा सोनी के साथ एक अनुबंध किया था, जिसके पश्चात् वो विश्वभर में बहुत लोकप्रिय हो गये। 

जानकारी के अनुसार, Ottens नीदरलैंड के रहने वाले थे तथा उन्होंने 1961 में पहला पोर्टेबल टेप रिकॉर्डर विश्व के समक्ष रखा था। बोलते हैं कि अब तक टेप रिकॉर्डर की एक मिलियन कॉपी विक्रय की जा चुकी हैं। 1926 को BellingWolde में जन्में Ottens ने इंजीनियरिंग की थी। इसके पश्चात् उन्होंने 1952 में बेल्जियम की एक फ़ैक्ट्री में काम करना आरम्भ कर दिया था। ये Ottens की मेहनत का ही परिणाम है, जो अब तक विश्वभर में तकरीबन 100 बिलियन ऑडियो कैसेट्स तथा 20 हज़ार करोड़ सीडी विक्रय की जा चुकी हैं। 

पाकिस्तान ने TikTok पर लगाया प्रतिबंध, ये है वजह

यूरोपीय संघ ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को किया अधिकृत

आर्मीनियाई राष्ट्रपति ने सेना प्रमुख की नियुक्ति पर प्रधानमंत्री के प्रस्ताव को किया इंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -