किसानों को रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा
किसानों को रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे किसानों की मदद करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने में लगा हुआ है। अब इसी कड़ी में किसान रेल में फल-सब्जियों की ढुलाई में छूट देने का अहम फैसला किया गया है। जी दरअसल रेलवे मंत्रालय ने हाल ही में कहा कि, 'किसान रेल में फल-सब्जियों की ढुलाई में 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी।' इस बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि केंद्र ने बीते मंगलवार को किसान रेल के माध्यम से फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया है। जी दरअसल यह सब्सिडी ऑपरेशन ग्रीन-टॉप टू टोटल योजना के तहत देने के बारे में कहा गया है।

हाल ही में पीयूष गोयल ने कहा कि, 'सब्जियों व फलों को किसान रेल द्वारा ट्रांसपोर्ट करने में सब्सिडी को 50% कर दिया गया है। किसान अब और कम लागत पर अपने उत्पाद नए मार्केट तक भेज सकेंगे। जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।' जी दरअसल केंद्र के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पायलट आधार पर छह महीने के लिए ऑपरेशन ग्रीन योजना का विस्तार कर टमाटर, प्याज और आलू (टॉप) से लेकर सभी फल एवं सब्जियों (टोटल) को इसके दायरे में लाने की घोषणा की थी। आपको याद हो तो केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मई में इस बारे में घोषणा की थी कि '500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त कोष के साथ ‘ऑपरेशन ग्रीन’ का विस्तार किया जाएगा और इसमें टमाटर, प्याज और आलू के अलावा सभी फलों एवं सब्जियों को शामिल किया जाएगा।' ऐसे में अब रेल मंत्रालय ने अपने आदेश में यह कहा है कि 'इस कोष के उपयोग के बाद भारतीय रेलवे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MOFPI) को उपयोग प्रमाणपत्र उपलब्ध कराएगा।'

वहीँ आदेश में यह भी कहा गया है कि उसके बाद मंत्रालय रेलवे को अतिरिक्त कोष उपलब्ध कराएगा। इसलिए जोनल रेलवे से किसान रेल के जरिए ढुलाई की जाने वाली फलों एवं सब्जियों पर तत्काल प्रभाव से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी देने को कहा गया है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि केंद्र ने इस वित्त वर्ष के बजट में विशेष पार्सल ट्रेन ‘किसान रेल’ चलाने का ऐलान किया था।

तनिष्क विज्ञापन विवाद पर ट्वीट कर ट्रोल हुए जावेद अख्तर, लोगों ने कहा- 'आप तो चुप ही रहो'

तो क्या FAKE है गुजरात में हुए तनिष्क स्टोर पर हमले की खबर?, वायरल हुआ ऑडियो

कल से खुलेंगे थियेटर्स, ये 6 बड़ी फिल्में होगी री-रिलीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -