'सालभर की बारिश एक दिन में हो गई..', तमिलनाडु बाढ़ को लेकर बोले सीएम स्टालिन
'सालभर की बारिश एक दिन में हो गई..', तमिलनाडु बाढ़ को लेकर बोले सीएम स्टालिन
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने राज्य के दक्षिणी जिलों में अभूतपूर्व वर्षा के गंभीर प्रभाव पर प्रकाश डाला, और कहा कि इस क्षेत्र में एक ही दिन में एक वर्ष के बराबर बारिश हुई है, जो बाढ़ का कारण बनी है। 17 और 18 दिसंबर को भारी बारिश से तिरुनेलवेली और थूथुकुडी विशेष रूप से प्रभावित हुए थे। मुख्यमंत्री स्टालिन ने स्थिति को संबोधित करते हुए उल्लेख किया कि सरकार प्रभावित जिलों में राहत और पुनर्वास प्रयासों में सक्रिय रूप से लगी हुई थी।

स्टालिन ने कहा कि इस अवधि के दौरान तिरुनेलवेली और थूथुकुडी में पिछले 47 से 60 वर्षों के इतिहास में सबसे अधिक वर्षा हुई। मुख्यमंत्री ने जलप्रलय की तुलना इस बात से की कि अगर साल भर की बारिश एक ही दिन में हो जाए तो क्या होगा। इस अवधि के दौरान अकेले कयालपट्टिनम में 94 सेमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम संबंधी पूर्वानुमानों के विपरीत, इस क्षेत्र में अनुमान से अधिक वर्षा हुई। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य के मंत्रियों, आईएएस अधिकारियों, राज्य बलों और एनडीआरएफ टीमों सहित एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया टीम बचाव कार्यों में सक्रिय रूप से शामिल थी। सेना से भी सहायता मांगी गई और राहत शिविर स्थापित किए गए, जिससे 12,653 लोगों को आश्रय मिला। फंसे हुए लोगों तक भोजन पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर तैनात किए गए।

आपदा की भयावहता को देखते हुए, तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई और उसके उपनगरों के लिए अंतरिम राहत के रूप में 7,033 करोड़ रुपये और स्थायी राहत के रूप में 12,059 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि का अनुरोध किया। राज्य सरकार का दावा है कि प्रभावित जिलों में, प्रति परिवार 6,000 रुपये की राहत राशि तुरंत प्रदान की गई। रक्षा कर्मियों द्वारा बचाव प्रयासों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे रेल यात्रियों को निकालने के लिए हेलीकॉप्टर संचालन शामिल था। श्रीवैकुंटम रेलवे स्टेशन पर लोगों को बचाने के लिए रस्सियों और आवश्यक उपकरणों का उपयोग किया गया। दक्षिणी रेलवे ने निकासी उपाय शुरू किए, और भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों से गिराए गए भोजन के पैकेट फंसे हुए यात्रियों को वितरित किए गए।

जबकि दक्षिणी तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश कम हो गई, बाढ़ के परिणाम प्रभावित आबादी के लिए चुनौतियां बनी हुई हैं। चल रहे बचाव और राहत प्रयासों के बावजूद, अभूतपूर्व वर्षा से प्रभावित लोगों के लिए स्थिति गंभीर बनी हुई है। 

भारतीय इतिहास में सबसे पहले इस सांसद का हुआ था निलंबन, मार्शल्स ने पकड़कर सदन से निकाला था बाहर

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का आतंकी नेटवर्क, आरोपियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट दाखिल

'हत्यारों से गठबंधन नहीं करेंगे..', INDIA गठबंधन की बैठक के बीच लेफ्ट का TMC पर हमला, विपक्ष में फिर दिखी दरार !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -