भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का आतंकी नेटवर्क, आरोपियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट दाखिल
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का आतंकी नेटवर्क, आरोपियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट दाखिल
Share:

पटना:  प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) द्वारा स्थापित आतंकी नेटवर्क को नष्ट करने के अपने चल रहे प्रयासों में, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बिहार का मगध क्षेत्र में माओवादी गतिविधियों के पुनरुद्धार से संबंधित CPI माओवादी आतंक वित्तपोषण नेटवर्क मामले में दो और आरोपियों पर आरोप लगाया है। 

एनआईए ने रांची में विशेष एनआईए अदालत के समक्ष दूसरा पूरक आरोप पत्र दायर किया, जिसमें आरोपियों का नाम विजय आर्य उर्फ ​​​​दिलीप और आनंद पासवान उर्फ ​​आनंदी पासवान बताया गया, जो दोनों बिहार के निवासी हैं। आरोपों में भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 120 (बी) और गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (UAPA) शामिल हैं। यह मामला प्रतिबंधित सीपीआई माओवादी के आतंकी वित्तपोषण नेटवर्क पर केंद्रित है, जो बिहार के मगध क्षेत्र में कैडरों और ओवर ग्राउंड वर्कर्स (ओडब्ल्यूजी) द्वारा संचालित है। पिछले आरोपपत्र में तरूण कुमार, प्रद्युम्न शर्मा और अभिनव कुमार उर्फ ​​गौरव शामिल थे, जिन्हें मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था।

आरोपी हथियारों की खरीद, गोला-बारूद और नए कैडरों की भर्ती के लिए धन इकट्ठा करने में शामिल थे, विजय आर्य झारखंड और बिहार में प्रतिबंधित माओवादी संगठन के ओडब्ल्यूजी कार्यकर्ताओं और अन्य हितधारकों के बीच एक पुल के रूप में काम कर रहे थे। जांच से मगध क्षेत्र में माओवादी समूह के प्रभाव का विस्तार करने के लिए पूर्व कैडरों को प्रेरित करने में आर्य की भूमिका का पता चला। मुख्य आरोपी, प्रद्युम्न शर्मा और तरुण कुमार को अगस्त 2021 में गिरफ्तार किया गया था। एनआईए वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) से संबंधित संदिग्धों और वांछित व्यक्तियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है, हाल ही में पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया से जुड़े स्थानों को निशाना बनाया गया है। पीएलएफआई, प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) से अलग हुआ एक समूह है। छापेमारी पीएलएफआई के जबरन वसूली और लेवी मामले से संबंधित एक ऑपरेशन का हिस्सा थी, जिसके परिणामस्वरूप दो गिरफ्तारियां हुईं और हथियार, डिजिटल उपकरण और नकदी जब्त की गई।

'हत्यारों से गठबंधन नहीं करेंगे..', INDIA गठबंधन की बैठक के बीच लेफ्ट का TMC पर हमला, विपक्ष में फिर दिखी दरार !

'पर्यावरण संबंधी चिंताओं के लिए दुनिया की आवाज़ बना है भारत..', केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कारण

संसद सुरक्षा चूक से यूपी ने ले लिया सबक, विधानसभा को अभेद किला बनाने की तैयारी, स्पीकर ने बनाई कमिटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -