गंगा दशहरा पर हरिद्वार में उमड़ी भक्तों की भीड़, सूर्योदय से शुरू हुआ स्नान

Jun 12 2019 10:46 AM
गंगा दशहरा पर हरिद्वार में उमड़ी भक्तों की भीड़, सूर्योदय से शुरू हुआ स्नान

हरिद्वार : गंगा दशहरा के पावन पर्व और इस दिन पड़ रहे संपूर्ण दस योगों में पावन स्नान करने हरिद्वार में हर की पैड़ी सहित सभी घाटों पर भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। गंगा स्नान सूर्योदय से पहले ही शुरू हो गया। बता दें कि सायंकाल तक गंगा स्नान होता रहेगा। 

पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि से लोगों को मिली राहत

मनोकामना होती है पूरी 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार देश भर से आए श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर मोक्ष की कामना की और दस तरह के पापों से मुक्त होने की कामना की। इस दौरान सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मेला क्षेत्र को सुपर जोन, जोन और सेक्टर में बांट कर पुलिसकर्मी और अधिकारी तैनात किए गए हैं। वहीं इस बार की पवित्र डुबकी आनंद योग और हस्त नक्षत्र में लग रही है। 

कल गुजरात के तट से टकराएगा चक्रवाती तूफ़ान वायु, प्रशासन हाई अलर्ट पर

सुबह से जारी है स्नान 

बताया जा रहा है प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ शुक्ल दशमी के दिन गंगा स्नान होता है। वहीं इसके अगले दिन यानी कल को निर्जला एकादशी का बड़ा स्नान होगा। चूंकि आज पूर्ण दशमी तिथि और सभी दस योग पूर्ण रूप में विद्यमान है, इसलिए स्नान का फल कई गुणा मिलेगा। भारतीय सभ्यता और संस्कृति की पोषक गंगा नदी का अवतरण दिवस ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। कई दशकों बाद इस वर्ष गंगा दशहरा पर हस्त नक्षत्र, बुधवार, व्यतिपात योग का दुर्लभ संयोग बन रहा है।
 

सरकार बनने के बाद आज होगी मोदी सरकार की पहली बैठक

'वायु' तूफान को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने की उच्चस्तरीय बैठक

चंद्रपुर में बस और ट्रक की भिड़ंत, 2 भारतीय श्रद्धालुओं की मौत