केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने दिया बड़ा बयान, कहा-शोधार्थी कॉपी-पेस्ट वाले शोध...
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने दिया बड़ा बयान, कहा-शोधार्थी कॉपी-पेस्ट वाले शोध...
Share:

भारत की मोदी सरकार में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि शोधार्थी कॉपी-पेस्ट वाले शोध बचें. यदि वे बार-बार गलती करने की क्षमता रखकर धैर्य के साथ काम करें और सफलता तक पहुंचें तो हमारे रिसर्च दुनिया भर में पहचाने जाएंगे. थॉमस एडिसन का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि एडिसन 3000 बार असफल रहे, लेकिन वो अपने शोध पर अटल रहे और बल्ब का अविष्कार किया। उन्होंने पूरी दुनिया बदल दी.

गिरिराज सिंह ने फिर दिया विवादित बयान, जवाहर लाल नेहरू को लेकर कह डाली बड़ी बात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जोधपुर के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के शोध छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह में शेखावत ने कहा कि शोध को लेकर हमारे बीच में काफी विसंगतियां आ गईं. गूगल से कॉपी-पेस्ट ने यह काम और आसान कर दिया। हमें उससे ऊपर उठने की आवश्यकता है. शेखावत ने कहा कि हमारी शिक्षा पद्धति में भी संकट है. ये आज दो तरह से काम कर रही है. एक है पावर टू केल्क्युलेट (कितनी जल्दी गणना कर सकते हैं) और दूसरी पावर टू रिसाइट (जितना जल्दी याद कर सकते हैं), जो व्यक्ति ये दो काम कर सकता है, वही हिंदुस्तान में सबसे ज्ञानी है.

ब्रिटेन : तूफान 'डेनिस' का कहर जारी, इन इलाकों में हाई अलर्ट

अपने बयान में आगे शेखावत ने कहा कि 28 साल पहले मैं छात्रसंघ का अध्यक्ष था, तब से छात्रों की 6-7 पीढ़ियां बदल चुकी हैं. विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय से मेरी कई मीठी और कुछ कड़वी यादें जुड़ी हैं. मुझे आज पहले छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन का अवसर मिला है. जलशक्ति मंत्री के रूप में भी बोर्ड पर पहला मेरा नाम लिखा है. मैं चाहता हूं कि 50 साल बाद जब इतिहास लिखा जाए तो यहां बैठे युवाओं का नाम उसमें हो. यह लिखा जाए कि जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी देश निर्माण में बड़ी भूमिका निभाई थी.  

डायमंड प्रिंसेस क्रूज : हांगकांग ने अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए शुरू की विशेष सुविधा

भारत के बाहर पहली बार इस स्थान पर खुलने जा रही योगा यूनिवर्सिटी

कोरोनावायरस : क्रूज पर सवार भारतीयों को बचाने के लिए भारतीय दूतावास ने बोली ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -