भारत के बाहर पहली बार इस स्थान पर खुलने जा रही योगा यूनिवर्सिटी
भारत के बाहर पहली बार इस स्थान पर खुलने जा रही योगा यूनिवर्सिटी
Share:

भारत के बाहर योगा को बढ़ावा देने के लिए पहली योगा यूनिवर्सिटी शुरू हो रही है. इस यूनिवर्सिटी में अगले साल से कक्षाएं शुरू होंगी. इस यूनीवर्सिटी की स्थापना अमेरिका में शोध करने के बाद की जा रही है. यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया इस साल अप्रैल महीने में शुरू हो जाएगी. विवेकानंद योगा यूनीवर्सिटी की तरफ से योगा यूनीवर्सिटी की स्थापना के लिए Los Angeles में शुरूआती स्तर पर कैंपस बना दिया है.

world Pole vault: आर्मंड ने तोडा विश्व रिकॉर्ड, 6.18 मीटर के साथ पोल वॉल्ट में रच दिया इतिहास

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Case Western University के प्रोफेसर श्री श्रीनाथ को इस यूनीवर्सिटी का अध्यक्ष चुना गया है जबिक इंडियन योगा गुरु एच आर नागेंद्र को चैयरमैन चुना गया है. यूनिवर्सिटी स्थापना का कार्य इस साल अगस्त 2020 तक शुरू होगा, जबकि अप्रैल महीने में योगा में मास्टर कोर्स करने के लिए एडमिशन शुरू हो जाएगा.

प्लेन क्रैश होने के बाद सऊदी अरब ने यमन पर की एयर स्ट्राइक, 31 की मौत

ब्यूरो ऑफ प्राइवेट पोस्टकॉन्डरी एजुकेशन, कैलिफोर्निया से आधिकारिक मान्यता प्राप्त करने के तीन महीने के भीतर योगा यूनिवर्सिटी शुरू करने का फैसला किया गया. इसकी मान्यता साल 2019 में नवंबर महीने में दी गई थी. VAYU की तरफ से इस योगा यूनिवर्सिटी में सहयोगी अनुसंधान की सुविधा प्रदान की जाएगी. इसके जरिए विशभर की यूनिवर्सिटी का भी सहयोग मिलेगा. NASA के पूर्व वैज्ञानिक नागेंद्र ने मीडिया इंटरव्यू में कहा कि आदमी के अंदर शिक्षा उसको पूर्ण बनाती है और वह राष्ट्र निर्माण में अपनी शिक्षा के जरिये योगदान कर सकता है. VAYU का मकसद छात्रों में शिक्षा देना है ताकी वह राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सके. साल 2002 में भारत में पहली योगा यूनिवर्सिटी शुरू की गई थी. नागेंद्र ने बताया कि इससे प्रेरित होकर ही उन्होंने विश्व में योगा यूनीवर्सिटी का निर्माण करने की प्रेरणा मिली.

मंगल और चन्द्रमा पर भी उगाई जा सकेंगी सब्जियां, NASA को मिली बड़ी कामयाबी

चार दिवसीय दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे संयुक्त राष्ट्र के एंटोनियो गुतारेस, कश्मीर मुद्दे पर इमरान से करेंगे चर्चा

सेना के साथ तनाव पर बोले पाक पीएम इमरान खान, कहा- मैं आर्मी से नहीं डरता...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -