आतंकियों के पास कहाँ से आई अमेरिकी गोलियां ? भारतीय सेना ने भी शुरू की तैयारी
आतंकियों के पास कहाँ से आई अमेरिकी गोलियां ? भारतीय सेना ने भी शुरू की तैयारी
Share:

नई दिल्ली: एक तरफ जहां भारतीय सेना तकनीकि रूप से सशक्त होती जा रही है, वहीं, दूसरी ओर आतंकी भी अपने आप को अपग्रेड कर रहे हैं. भारत में आतंकियों ने स्टील कोर गोलियों का उपयोग किया है. अब इंडियन आर्मी ने अपने फ्रंट लाइन सैनिकों के लिए 62,500 बुलेटप्रूफ जैकेट (BPJ) प्राप्त करने के लिए टेंडर निकाला है. ये जैकेट्स भारतीय जवानों को स्टीरकोर गोलियों से बचाएंगी.

रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्रालय ने मेक इन इंडिया के तहत इन जैकेटों के लिए दो अलग-अलग टेंडर जारी किए हैं. भारतीय सेना ने जानकारी दी है कि इसके तहत 47,627 जैकेटों के लिए पहली और दूसरी इमरजेंसी खरीद प्रक्रियाओं के तहत 15,000 जैकेटों के लिए है. इमरजेंसी टेंडर के तहत 15000 जैकेट्स अगले तीन से चार माह में अंतिम रूप दे दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि शेष 47,627 जैकेटों की खरीद कई चरणों में की जाएगी और अगले 18-24 महीनों में पूरी होने की संभावना है.

टेंडर जारी करने में आर्मी द्वारा कहा गया है कि बीपीजे (BUllet Proof Jackets) एक सैनिक को 7.62 मिमी आर्मर-पियर्सिंग राइफल गोला-बारूद के साथ-साथ 10 मीटर की दूरी से दागी गई स्टील कोर गोलियों से बचाने में समर्थ होना चाहिए. कश्मीर घाटी में कुछ वारदातों  में आतंकवादियों ने भारतीय सुरक्षा बलों के साथ एनकाउंटर में अमेरिकी गोलियों का इस्तेमाल किया और सैनिकों की बुलेटप्रूफ जैकेट को भेदने में सफल रहीं. 

बता दें कि APBs के साथ M-16 असॉल्ट राइफलें और M-4 कार्बाइन को अमेरिकी फौज, अफगानिस्तान में ही छोड़ आई थी. अमेरिकी सेना के पीछे हटने के बाद अफगानिस्तान तालिबान के कब्जे में चला गया. इन दो टेंडरों के जरिए खरीदी जा रहीं जैकेट्स 4 लेयर की होगी, जिन्हें स्टील कोर बुलेट के खिलाफ असरदार माना जाता है. ये जैकेट्स सबसे पहले जम्मू-कश्मीर में आतंकी अभियानों में तैनात सैनिकों को प्रदान की जाएंगी. सेना ने टेंडर लेने वाली कंपनियों से स्पष्ट कहा है कि ये जैकेट पूरी तरह से भारतीय मैटेरियल से ही बनी होनी चाहिए. इसका कोई भी पार्ट भारत के विरोधियों के यहां से आयात न किया जाए.

'इतिहास के साथ छेड़छाड़ कर रहे फिल्मकार..', सुभाष चंद्र बोस के पड़पोते पहुंचे हाई कोर्ट

यहाँ स्थापित की जाएंगी माता सीता की 251 फ़ीट ऊँची प्रतिमा, पीएम मोदी कर सकते हैं भूमि पूजन

नॉनवेज न खाने पर भी श्रद्धा को पीटता था दरिंदा आफताब.., माँ-बाप देते थे पूरा साथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -