पंजाब में भाजपा उम्मीदवार को किसानों ने दिखाए काले झंडे, अमेरिका में भारतीय राजदूत रह चुके हैं तरनजीत सिंह संधू
पंजाब में भाजपा उम्मीदवार को किसानों ने दिखाए काले झंडे, अमेरिका में भारतीय राजदूत रह चुके हैं तरनजीत सिंह संधू
Share:

अमृतसर: अमृतसर में लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान में उस समय नाटकीय मोड़ आ गया जब भाजपा द्वारा अमृतसर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाए गए पूर्व राजनयिक तरनजीत सिंह संधू को शनिवार को किसानों के गुस्से का सामना करना पड़ा। अजनाला में उनके अभियान के दौरान, किसानों ने तरनतारन के खडूर साहिब संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत करीमपुरा गांव में काले झंडे दिखाए और एक दीवार पर जबरदस्ती भाजपा के चुनाव चिन्ह और नारे लिखे।

अजनाला में किसान मजदूर संघर्ष समिति से जुड़े किसानों ने भाजपा के प्रति असंतोष व्यक्त करते हुए गगोमहल और कल्लोमहल गांवों में संधू के रोड शो का विरोध किया। भाजपा नेता अमरपाल सिंह बोनी और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ तरणजीत संधू को प्रदर्शनकारी किसानों के नारे और काले झंडों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा और कुछ किसान नेताओं को हिरासत में लेना पड़ा। संधू के रोड शो के विरोध पर जोर देते हुए एक किसान संघ नेता ने घोषणा की, "हम भाजपा नेताओं को गांवों में प्रवेश नहीं करने देंगे।" हालांकि, संधू ने कहा कि किसानों को विरोध करने का लोकतांत्रिक अधिकार है और स्पष्ट किया, "मैंने किसानों के हितों के खिलाफ कुछ भी नहीं कहा है। मैं उनकी आय बढ़ाने और ठोस प्रस्ताव पेश करने की वकालत कर रहा हूं। गुरु रामदास अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कार्गो सुविधा अमृतसर अपनी क्षमता का केवल 20 प्रतिशत पर काम कर रहा है, यह पूरी क्षमता पर क्यों नहीं काम कर रहा है? किसान यूनियनों को इस पर भी आपत्ति उठानी चाहिए।''

इस बीच, किसान नेता गुरदेव सिंह गगोमहल ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी के लिए 'दिल्ली चलो' मार्च के दौरान किसानों की मांगों को पूरा नहीं करने के लिए केंद्र की आलोचना की। उन्होंने विरोध प्रदर्शन के दौरान एक किसान की मौत के लिए भी भाजपा सरकार की निंदा की। संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा 'दिल्ली चलो' मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं, जिसमें किसान 13 फरवरी से पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले हुए हैं।

इससे पहले, संयुक्त किसान मोर्चा ने लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ वोट करने के लिए लोगों को एकजुट करने के अपने इरादे की घोषणा की थी, एसकेएम नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने घोषणा की थी, "हमारा नारा 'भाजपा हराओ, कॉर्पोरेट भगाओ' होगा।" घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए, शिरोमणि अकाली दल के पूर्व विधायक विरसा सिंह वल्टोहा ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें करीमपुरा गांव में चित्रकारों को भाजपा के चुनावी विज्ञापन पर सफेदी करते दिखाया गया है।

किसान मजदूर संघर्ष समिति के नेता दलबीर सिंह भूरा ने भाजपा की उपस्थिति पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा, "हम अपने गांवों में भाजपा के किसी भी विज्ञापन की अनुमति नहीं देंगे।" चित्रकारों की गतिविधियों से अनभिज्ञ भाजपा नेता गुरमुख सिंह ब्लेयर ने किसान संघ के नेताओं की आपत्तियों के बारे में जानने के बाद काम को रोकने और विज्ञापन को सफेद करने के लिए हस्तक्षेप किया।

भाजपा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को तेज करने के लिए, एसकेएम के राजेवाल ने 21 मई को जगराओं में एक रैली की योजना की घोषणा की और भाजपा उम्मीदवारों के विरोध में पर्चे बांटे। प्रश्नावली और पैम्फलेट की तैयारी की निगरानी के लिए एक समिति का गठन किया गया है, राजेवाल ने कहा, "हम लोगों से भाजपा को दंडित करने के लिए कहेंगे और उनके खिलाफ जीतने वाले उम्मीदवार को वोट देने का आग्रह करेंगे। हम किसी एक पार्टी का समर्थन नहीं करेंगे।"

'लोकसभा चुनाव में बेरोज़गारी सबसे बड़ा मुद्दा..', मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

'विधायकों को खरीदने के लिए चुनावी बॉन्ड का इस्तेमाल करती है भाजपा..', पीएम मोदी की बिहार रैली से पहले कांग्रेस का हमला

महाराष्ट्र में बड़ा उलटफेर, शिंदे गुट में शामिल हुए उद्धव सेना के बबनराव घोलप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -