गांधी जंयती : विदेशी छात्र को मिल रहे बापू के विचार, ये है ​अहिंसात्मक डिग्री
गांधी जंयती : विदेशी छात्र को मिल रहे बापू के विचार, ये है ​अहिंसात्मक डिग्री
Share:

देश को शक्ति प्रदान करने के लिए युवाओं को तैयार करने के लक्ष्य से महात्मा गांधी द्वारा 1920 में गुजरात विद्यापीठ की स्थापना की गई थी. जो विभिन्न क्षेत्रों में उच्च शिक्षा दे रहा है बल्कि विभिन्न देशों से आने वाले छात्रों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों से अवगत करा रहा है.

हनी ट्रैप मामलाः सीएम कमलनाथ ने डीजीपी को किया तलब

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि 1963 से ही डीम्ड विश्वविद्यालय गुजरात विद्यापीठ स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी की शिक्षा देने के अलावा विशेष रूप से विदेशों से आने वाले छात्रों के लिए गांधी की अहिंसा पर अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रम नाम से चार महीने का डिप्लोमा भी देता है. इसका लक्ष्य है कि विभिन्न देशों से आने वाले छात्र उनके विचारों और सिद्धांतों को सीखें और अपने देश लौटकर उनका जीवन में अनुकरण करें.

नीति आयोग ने जारी किया शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक की सूची, जाने राज्यों की रैंकिंग

गांधी अध्ययन संकाय के प्रेम आनंद मिश्र का कहना है कि इस पाठ्यक्रम ने अमेरिका, मेक्सिको, फ्रांस, अर्जेंटिना, ब्राजील, घाना, दक्षिण सूडान और इंडोनेशिया से आने वाले कई छात्रों का दृष्टिकोण बदला है. विद्यापीठ ने 2011 में यह डिप्लोमा शुरू किया था.पाठ्यक्रम के समन्वयक मिश्रा का कहना है, चार महीने के इस पाठ्यक्रम का लक्ष्य छात्रों को अहिंसा के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं का पाठ पढ़ाना है जिन्हें गांधी ने अपने निजी और सार्वजनिक जीवन में लागू किया. अभी तक 15-16 देशों के करीब 70 छात्र इस पाठ्यक्रम को पढ़ चुके है.

आज़म खान के रामपुर में महिला सिपाहियों के साथ छेड़छाड़, 8 मनचले हुए गिरफ्तार

इस राज्य में चला भर्ती अभियान, 1.26 लाख लोगों की हुई नियुक्ति

18 महीने के बच्चे संग माँ ने लगाई खुद को आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -