प्रख्यात व्यवसायी और समाजसेवी आरएन शेट्टी का निधन
प्रख्यात व्यवसायी और समाजसेवी आरएन शेट्टी का निधन
Share:

बेंगलुरु: देश के सबसे बड़े उद्यमी और परोपकारी आरएन शेट्टी का गुरुवार को तड़के हृदय गति रुकने के कारण यहां उनके आवास पर निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे और उनकी पत्नी और तीन बेटों के कारण वे अब तक जीवित थे। 15 अगस्त, 1928 को उत्तर कन्नड़ के तटीय जिले के मुरुदेश्वर में जन्मे, राम नागप्पा शेट्टी ने 1961 में आरएन शेट्टी एंड कंपनी की स्थापना की और बुनियादी ढांचा निर्माण पर ध्यान देने के साथ निर्माण उद्योग में कदम रखा। उन्होंने कर्नाटक और पड़ोसी राज्यों के विभिन्न हिस्सों में रेलवे, बांधों, नहरों, पुलों और इमारतों के लिए सुरंगों का निर्माण किया। बाद में, उन्होंने आतिथ्य और शिक्षा क्षेत्र में प्रवेश किया और वहां भी अपनी छाप छोड़ी।

फेडरेशन ऑफ कर्नाटक चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने उन्हें 2004 में विश्वेश्वरैया मेमोरियल अवार्ड प्रदान किया था और बेंगलुरु विश्वविद्यालय ने 2009 में डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की थी। एक भक्त हिंदू, शेट्टी ने ऐतिहासिक मुरुदेश्वर मंदिर का आधुनिकीकरण किया था, जिसे उनके पूर्वजों ने सेवा की थी, और एशिया के सबसे ऊंचे गोपुरम माने जाने वाले मंदिर के 249 फीट ऊंचे राजा गोपुरा के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

समाजसेवी की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि शेट्टी, जो एक किसान परिवार में पैदा हुए थे, ने विभिन्न व्यवसायों में कदम रखा और निर्माण, बुनियादी ढांचे के विकास, आतिथ्य और शिक्षा क्षेत्र में गहरी छाप छोड़ी।

कुत्ते के साथ सड़क पर सोने को मजबूर मासूम, माँ छोड़कर जा चुकी, पिता जेल में कैद

गुवाहाटी में 60 से अधिक आतंकवादी करेंगे आत्मसमर्पण

लुरिनज्योति गोगोई असम जटिया परिषद में हुए शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -