भूकंप के झटकों से डोली उत्तराखंड की धरती, हुआ ये हाल
भूकंप के झटकों से डोली उत्तराखंड की धरती, हुआ ये हाल
Share:

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित 3 जिलों में आज प्रातः भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, उत्तराखंड के देहरादून, उत्तरकाशी एवं टिहरी जिलों के कई क्षेत्रों में धरती हिली है। देवभूमि उत्तराखंड के देहरादून, उत्तरकाशी एवं टिहरी जिलों में आज प्रातः 8 बजकर 33 मिनट पर भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई। इस भूकंप का प्रभाव भारत एवं चीन दोनों देशों में में हुआ है। इसका केंद्र चिन्यालीसोर से 35 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। 

वही इससे पहले 1 नवंबर को मध्यप्रदेश के जबलपुर सहित आस पास के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप के इन झटकों की तीव्रता 4.3 थी। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में ये भूकंप भी प्रातः लगभग 8 बजकर 43 मिनट पर महसूस किए थे। इनका केंद्र पचमढ़ी से 216 किमी दूर 10 किलोमीटर गहराई में था। मध्य प्रदेश से पहले पिछले 25 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, प्रातः 04:07 बजे अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र तवांग से 81 किलोमीटर दूर 10 किलोमीटर की गहराई में था।  

वही अरुणाचल से पहले मणिपुर में 23 अक्टूबर की रात लगभग 11.41 बजे तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। तत्पश्चात, लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप मणिपुर के थौबल में महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता  3.3 मापी गई। भूकंप की गहराई जमीन से 40 किलोमीटर नीचे थी।

एक बार फिर दिल्ली की हवाओं में बढ़ा प्रदूषण का स्तर

1 लाख रोज़गार, महिलाओं को डेढ़ हज़ार.., हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र

'महाठग' से सीएम केजरीवाल ने क्यों लिए 50 करोड़ ? सुकेश के लेटर बम से बड़ी मुश्किल में AAP

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -