चीन सीमा पर इन तोपों की तैनाती करेगी भारतीय सेना
चीन सीमा पर इन तोपों की तैनाती करेगी भारतीय सेना
Share:

नई दिल्लीः पड़ोसी देश चीन के साथ संबंधों में बढ़ रही कड़वाहट को देखते हुए सेना चीनी सीमा पर सतर्क हो गई है। विगत कुछ समय पर दोनों देश की सेनाओं के बीच हाथापाई भी हुई है। इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए भारतीय सेना चीन से लगी अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर नए एम777 अल्ट्रा-लाइट हॉवित्जर्स तोपों को तैनात करने के प्लान पर काम कर रही है। जिससे कि पर्वतीय क्षेत्र में तोपखानों को सहायता मिल सके। यह दुश्मन के खिलाफ तेज और निर्णायक कार्रवाई करने में सक्षम है।

अधिकारियों के हवाले से आई इस खबर के मुताबिक साल के अंत तक इन हॉवित्सजर्स को तैनात किया जाएगा। 155 एमएम/39-कैलिबर वाले इन हॉवित्जर्स को हेलिकॉप्टर्स में स्लिंग लोड किया जा सकता है और तेजी से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पहुंचाया जा सकता है। भारत ने नवंबर 2016 में अमेरिका से 750 मिलियन डॉलर में 145 हॉवित्जर का समझौता किया था। दूसरे अधिकारी ने कहा पूर्वी क्षेत्र में एम777 तैनात करना गेम चेंजर साबित हो सकता है।

अधिकारी ने बताया, 'चिनूक हेलिकॉप्टर के जरिए इन हॉवित्जर्स को मिशन के दौरान आसानी से तैनात किया और हटाया जा सकता है। हॉवित्जर्स लाइट आर्टिलरी रेजिमेंट का हिस्सा होंगे।' हॉवित्जर्स 24-30 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकता है। चीन के करीब वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर हॉवित्जर्स को तुरंत तैनात किया जा सकता है। यह अपने बेहतर बुनियादी ढांचे की वजह से हथियारों, उपकरणों और सैनिकों को जल्द पहुंचा सकता है। बता दें कि आगामी हफ्तों में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे पर आने वाले हैं। 

बर्फबारी के बीच गरबा करते नज़र आए सेना के जवान, वायरल हुआ वीडियो

शेख हसीना को प्रियंका गाँधी ने लगाया गले, कहा- लंबे समय से था इंतजार

सगाई समारोह में शामिल होने कार से जा रहा था परिवार, सामने से आए ट्रक ने मार दी टक्कर, 4 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -