डेंगू में इस तरह फायदा पहुंचाएंगे पीपल के पत्ते
डेंगू में इस तरह फायदा पहुंचाएंगे पीपल के पत्ते
Share:

हम आपको बता दें डेंगू मच्छर के काटने से होने वाला खतरनाक रोग है। समय रहते अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो यह जानलेवा भी हो सकता है। एडीज नाम के मच्छरों के काटने से फैलने वाले इस रोग में प्लेटलेट्स बहुत तेजी से कम होने लगते हैं। सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, बुखार आना डेंगू के प्रमुख लक्षण हैं। ब्लड टेस्ट करके इसके इंफेक्शन का पता लगाया जा सकता है।

बार-बार ठंडी चीज़ें खाने का करता है मन तो हो सकते हैं ये संकेत

ऐसे होता है डेंगू

जानकारी के अनुसार डेंगू की कोई स्पेशल दवा नहीं है,लेकिन कुछ प्राकृतिक नुस्खे डेंगू से बचने में हमारी मदद कर सकते हैं। पपीते के पत्ते में प्लेटलेट्स को बढ़ाने की अद्वितीय क्षमता होती है। साथ ही साथ यह एंटी-मलेरिया के गुणों से भी भरपूर होता है। इस तरह से यह डेंगू और मलेरिया दोनों से लड़ने में हमारी मदद करता है। एडीज मच्छरों से होने वाले डेंगू रोग में पपीते के पत्तियों के जूस का इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाता है। 

हेल्थ के लिए नुकसानदेह है इनहेलर, नाक बंद होने पर अपनाएं ये तरीके

इस तरह मिल सकता है फायदा 

इसी के साथ डेंगू के इलाज के लिए पपीते की पत्तियों के इस्तेमाल को लेकर कई तरह के शोध भी हुए हैं। 400 डेंगू मरीजों पर किए गए ऐसे ही एक शोध में तकरीबन 200 लोगों का इलाज पपीते की पत्तियों से किया गया जबकि बाकी लोगों को डेंगू का सामान्य उपचार दिया गया था। शोध के बाद यह पाया गया कि जिन लोगों को पपीता के पत्तों की ट्रीटमेंट दी गई थी उनके प्लेटलेट्स काउंट बहुत तेजी से बढ़े थे और उनके साइड इफेक्ट्स भी कम थे।

बच्चों के लिए हेल्दी है एप्पल मेयो सैंडविच

ये 5 बातें जो आपको बना सकती हैं थाइराइड का शिकार

वजन कम करने में मदद करती है लाल शिमला मिर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -