वजन कम करने में मदद करती है लाल शिमला मिर्च

वजन कम करने में मदद करती है लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च के बारे में आपने सुना होगा. यहां तक कि इसे अपने खाया भी होगा. लाल शिमला मिर्च खाना सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है. बता दें, लाल शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए भोजन में शिमला मिर्च को शामिल करना चाहिए. लाल मिर्च की बजाय लाल शिमला मिर्च खाने में जायके को तो बढ़ा ही देती है साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. आज हम इसी के फायदे  बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी जानना चाहेंगे. 

1.इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है- लाल शिमला मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है. लाल शिमला मिर्च का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है और बीमारियों से रक्षा करता है.

2. फोलेट का अच्छा स्रोत होता है- लाल शिमला मिर्च में विटामिन बी-6 यानि की फोलेट पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी लाभकारी होता है.

3. आंखों की रोशनी बढ़ती है- लाल शिमला मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए जैसा शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है इसलिए इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी कमजोर नहीं होती है और रतौंधी जैसी स्वास्थ्य समस्या भी पैदा नहीं होती है.

4. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है- लाल शिमला मिर्च में लाइकोपीन होता है जो टमाटर में भी पाया जाता है. यह एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कि शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

5. वजन कम करने में मदद करता है-  लाल शिमला मिर्च का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

पोटैशियम की कमी से शरीर में होती है कई परेशानियां

इन कारणों से होता है Color Blindness, नहीं होती रंगों की पहचान

सोते समय हो जाते हैं हाथ सुन्न तो गंभीर हो सकता है कारण