बार-बार ठंडी चीज़ें खाने का करता है मन तो हो सकते हैं ये संकेत
बार-बार ठंडी चीज़ें खाने का करता है मन तो हो सकते हैं ये संकेत
Share:

अगर आपको बार-बार मीठा खाने का मन करता है, कई बार मन होता है कि मुंह में बर्फ की डली रख लें. ऐसी स्थिति कई बार उतपन्न होती है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. आपको बता दें, ये मामूली संकेत नहीं हैं, इन्‍हें समझना बहुत जरूरी है. यह आपकी सेहत का हाल बयां कर रहे हैं. लापरवाही करने पर किसी गंभीर बीमारी का रूप भी अख्तियार कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं आपकी इन आदतों के पीछे क्या कारण है. 

मुंह में रखें बर्फ की डली - अगर आपका मन बार-बार बहुत ज्यादा ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम, कुल्फी खाने या फिर बर्फ को मुंह में रखने का मन करने पर शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. अगर यह समस्या 2-3 महीने होने पर इसे आयरन डेफिशिएंसी एनिमिया माना जा सकता है. इस समस्या को दूर करने के लिए किशमिश, चना, मूंग खाएं.

ड्राई स्किन होने पर - सर्दियों में त्‍वचा की शुष्‍कता आम बात है. पर अगर आप गर्मियों में भी स्किन ड्रायनेस का सामना कर रहे हैं, तो यह आपके शरीर के भीतर खास विटामिनों की कमी का संकेत है. कुछ लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी क्रीम्स या फिर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. बल्कि ड्राई स्किन विटामिन ई की कमी का संकेत होता है. इसकी पूर्ति के लिए आप पालक और बादाम का सेवन करें. इन दोनों में विटामिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है.

बार-बार मीठे का मन – बार-बार मीठी चीजें खाने का मन करने पर शरीर में ग्लूकोज की कमी का लक्षण होता है. इसकी कमी होने पर ज्यादा मिठाईयां नहीं खानी चाहिए. अगर आपका भी मीठी चीजें खाने का मन करता है तो शहद का सेवन करें क्योंकि इसमें ग्लूकोज भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इस प्रॉब्लम में फ्रूट्स का भी खा सकते हैं.

हेल्थ के लिए नुकसानदेह है इनहेलर, नाक बंद होने पर अपनाएं ये तरीके

बच्चों के लिए हेल्दी है एप्पल मेयो सैंडविच

ये 5 बातें जो आपको बना सकती हैं थाइराइड का शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -