हेल्थ के लिए नुकसानदेह है इनहेलर, नाक बंद होने पर अपनाएं ये तरीके

हेल्थ के लिए नुकसानदेह है इनहेलर, नाक  बंद होने पर अपनाएं ये तरीके

सांस ना आने की समस्या की वजह से लोगों को बहुत असहजता महसूस होती है. ये खासकर सर्दी जैसी बीमारी के होने पर होता है. सांस लेने की समस्या कई कारणों की वजह से होती है. अधिक थकावट, एलर्जी, चिंता या फिर कई बार मोटापे की वजह से भी सांस लेने में हल्की परेशानी महसूस होती है. ऐसे में कई लोग इन्हेलर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हमेशा इन्हेलर का इस्तेमाल करना हानिकारक होता है. इसकी जगह आप कई तरीके अपना सकते हैं जिनसे आपको इनहेलर का इस्तेमाल ना करना पड़े.  

सीधे होकर बैठ जाएं:
जब भी आप सांस लेने भी परेशानी महसूस हो जो सारे कामों को छोड़कर सीधे होकर बैठ जाएं. जब आप सही तरीके से सांस ना लेने लगें तब तक आप ना झुके या लेटें. यह आपकी पेशानी को कम करने में मदद करेगा.

गहरी सांस लें:
सांस ना आने की समस्या को कम करने का डीप ब्रीदिंग सबसे बेहतरीन उपाय होता है. पैनिक अटैक के दौरान कई लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है, ऐसे में आप डीप ब्रीदिंग पर फोकस करें और नाक से सांस लें और मुंह से सांस छोड़ें.

खुद को रिलैक्स करें:
चिंता या फिर पैनिक की वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है. इसलिए इस दौरान आप खुद को रिलैक्स करें और तुरंत आराम के लिए स्टिम इन्हेलेशन लें. रिलैक्स आपके चेस्ट मसल्स को टाइट होने से बचाता है, जिससे आपको सांस लेने में आसानी होती है.

वजन कम करने में मदद करती है लाल शिमला मिर्च

पोटैशियम की कमी से शरीर में होती है कई परेशानियां

सेहत के लिए लाभकारी होती है अल्कोहल, जानें फायदे