दिल्ली हाई कोर्ट ने बच्चों पर कोवैक्सिन के क्लीनिकल ट्रायल पर रोक लगाने से किया इनकार
दिल्ली हाई कोर्ट ने बच्चों पर कोवैक्सिन के क्लीनिकल ट्रायल पर रोक लगाने से किया इनकार
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को भारत बायोटेक को 2-18 आयु वर्ग के अपने कोवैक्सिन कोरोना वैक्सीन के चरण 2/3 नैदानिक परीक्षण के लिए दी गई अनुमति को पीछे छोड़ने की अपील पर केंद्र से जवाब मांगा। मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने दी गई अनुमति पर रोक लगाने वाले किसी भी अंतरिम आदेश को पारित करने से इनकार कर दिया क्योंकि उसने डीसीजीआई, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और अन्य को नोटिस जारी किया था। 

अधिवक्ता संजीव कुमार द्वारा दायर याचिका में तर्क दिया गया है कि परीक्षण में भाग लेने वाले बच्चों को स्वयंसेवक नहीं कहा जाना चाहिए, क्योंकि वे अपनी सहमति के बाद परीक्षण में भाग लेने के परिणामों की प्रकृति को नहीं समझ सकते हैं। याचिका में जोर देकर कहा गया है कि स्वस्थ बच्चों को परीक्षण के लिए नामांकित करना हत्या के समान होगा। याचिका के अनुसार, कोई व्यक्ति कुछ भी करने की पेशकश तभी कर सकता है, जब वह अपने कृत्य के परिणामों को समझने में सक्षम हो। 

याचिका में याचिकाकर्ता ने आशंका जताई है कि जो बच्चे ट्रायल का हिस्सा होंगे, उन पर वैक्सीन के इस्तेमाल से उन पर प्रतिकूल स्वास्थ्य या मानसिक प्रभाव पड़ सकता है। याचिकाकर्ता ने मुकदमे में भाग लेने वाले किसी भी बच्चे या नाबालिग की मृत्यु या "जीवन के शांतिपूर्ण और सुखद आनंद के नुकसान" की स्थिति में इस तरह के परीक्षणों में शामिल लोगों या परीक्षण का संचालन करने वालों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाने की मांग की है। याचिकाकर्ता ने सरकारी अधिकारियों को उन 525 बच्चों का विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश देने की भी मांग की, जिन्हें मुकदमे में नामांकित किया जाएगा।

यूपी के ग्रामीण इलाकों में तेजी से फ़ैल रहा कोरोना, मायावती बोलीं- गरीबों की मदद करे योगी सरकार

महिला का बलात्कार करने वाले डॉक्टर को ग्रामीणों ने जमकर पीटा, मरते-मरते बचा आरोपी

दिसंबर के अंत तक सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगी कोरोना वैक्सीन: जेपी नड्डा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -