दिल्ली में घर बैठे  मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ
दिल्ली में घर बैठे मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ
Share:

नईदिल्ली। अब लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ लेने और अपने कार्यों को संपन्न करवाने के लिए, शासकीय कार्यालयों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। लोग घर बैठे ही इस तरह की सुविधाऐं प्राप्त कर सकेंगे। दिल्ली में इस तरह की सुविधा आम आदमी पार्टी की सरकार देने जा रही है। राज्य के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा है कि, लोग आय, जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र आदि घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे। यहां तक कि, उन्हें ड्रायविंग लाइसेंस बनाना होगा तो घर पर ही यह लाईसेंस बन जाएगा।

सरकार का ये काम करेंगे मोबाइल सहायक। वे आवेदक की सहूलियत के अनुसार घर पहुंचेंगे। मिली जानकारी के अनुसार, आने वाले करीब 3 से 4 माह में वे लगभग 40 सेवाओं के साथ होम डिलीवरी की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। सरकार द्वारा पिछड़ा वर्ग प्रमाणपत्र, अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र, अनुसूचित जनजाति प्रमाणपत्र,मूल निवास प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, लाल डोरा प्रमाणपत्र, भूमि स्थिति रिपोर्ट, विकलांग व्यक्ति का स्थायी पहचान पत्र, साल्वेंन्सी करदान क्षमता सर्टिफिकेट, विवाह पंजीकरण, आरसी पते में बदलाव, वाहन के स्वामित्व का स्थानांतरण, एनओसी, ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल आदि घर पर ही उपलब्ध करवाए जाऐंगे।

लोगों का भुगतान प्राप्त होने के बाद, आधार कार्ड से दस्तावेजों की पुष्टि बायोमेट्रिक पद्धति के आधार पर करवाई जाएगी। सरकार इन पैसों का भुगतान करेगी। शुरूआती दौर में, सरकार लगभग 40 सेवाओं को प्रारंभ करेगी।

प्रदूषण के असर के बीच आज से खुले स्कूल

सीएम केजरीवाल का हरियाणा में हुआ विरोध, दिखाए काले झंडे

दिल्ली-एनसीआर में जहरीली धुंध का हमला जारी

SC में दिल्ली पर हक़ की लड़ाई जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -