दिल्ली-एनसीआर में जहरीली धुंध का हमला जारी
दिल्ली-एनसीआर में जहरीली धुंध का हमला जारी
Share:

नई दिल्ली : बुरी तरह प्रदूषित हो चुकी देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में जहरीली धुंध का हमला जारी है.इस कारण दिल्ली के अलावा नोएडा,गाजियाबाद,पंजाब , फरीदाबाद आदि जगहों पर कहीं एक -दो दिन तो कहीं रविवार तक छुट्टी कर दी गई है . मास्क लगाए लोग नज़र आ रहे हैं या घरों में रहने को मजबूर हो गए हैं.

उल्लेखनीय है कि इस जहरीली धुंध की मुख्य वजह पंजाब और हरियाणा के किसानों द्वारा लगातार पराली जलाना है.इस पराली का ज़हरीला धुंआ दिल्ली तक आ रहा है. यह धुंआ इसलिए ज़हरीला बन रहा है , क्योंकि ये धुआं आसमान में जाकर ठहर गया है. इस धुएं का संपर्क नमी से होने से जहरीली गैस बन रही है .जहरीली हवा फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रही है. इस कारण दिल्ली-एनसीआर गैस का चैंबर बन गया है .खास बात यह है कि एनजीटी ने पराली जलाने पर रोक लगा रखी है इसके बावजूद किसान इसे जला रहे हैं.

इस ज़हरीली धुंध से बचने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल ने कई उपायों को मंजूरी दी है. इसमें दिल्ली में बाहरी ट्रकों के प्रवेश पर रोक के साथ ही चल रहे निर्माण कार्यों को रोकने के भी आदेश दिए गए हैं . इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दोनों राज्य के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखकर दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए बैठक आयोजित करने की मांग की है.

यह भी देखें

धुंध के कारण टकराए कईं वाहन, लोग घायल

मोदी ने गिनाए नोटबंदी के फायदे, राहुल को याद आए आंसू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -