बेटी ने अपना लिवर दान कर बचाई पिता की जान, बनी देश की सबसे कम उम्र की Organ Donor
बेटी ने अपना लिवर दान कर बचाई पिता की जान, बनी देश की सबसे कम उम्र की Organ Donor
Share:

कोच्ची: केरल में एक 17 वर्षीय बेटी ने अपना लिवर अपने पिता को डोनेट करके अद्भुत मिसाल पेश की है. इस तरह वह देश की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर बन गई हैं. रिपोर्ट के अनुसार, बच्ची का नाम देवनंदा है और वह 12वीं कक्षा में पढ़ती है. देवनंदा के पिता लीवर की गंभीर बीमारी से ग्रसित थे और लीवर ट्रांसप्लांट ही उनके उपचार का एकमात्र तरीका था.

बता दें कि मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम, 1994 के मुताबिक, प्रावधान नाबालिगों को अंग दान करने की इजाजत नहीं देते हैं. इसलिए, देवनंदा ने केरल हाई कोर्ट से इस संबंध में विशेष अनुमति मांगी थी, जिसे न्यायालय ने स्वीकार कर लिया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोर्ट की इजाजत मिलने के बाद देवनंदा ने अपने लीवर का एक हिस्सा अपने 48 साल के पिता प्रथमेश को दान कर दिया. 

अस्पताल के एक बयान में इस बारे में जानकारी देते हुए कहा गया है कि 9 फरवरी को कोच्चि के राजागिरी अस्पताल में सर्जरी की गई. अस्पताल के मुताबिक, सर्जरी को राजागिरी अस्पताल में मल्टी-ऑर्गन ट्रांसप्लांट सर्विसेज के चीफ डॉ. रामचंद्रन नारायण मेनन ने ट्रांसप्लांट सर्जन और ट्रांसप्लांट एनेस्थेटिस्ट के साथ हेड किया था. बयान में कहा गया है कि देवनंदा के प्रयासों की तारीफ करते हुए, राजागिरी अस्पताल ने डोनर, सर्जरी समेत उनके मेडिकल खर्चों को माफ कर दिया. 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! देशभर की 574 ट्रेनें एक साथ हुईं कैंसिल, स्‍टेटस देखकर ही जाएं स्टेशन

आतंकी अफजल गुरु की बरसी मनाएंगे और 'शिवाजी' की तस्वीर फाड़ेंगे., JNU में भारत विरोध क्यों ?

'अडानी, टाटा, बिरला के समय से कहीं अधिक कीमती है मेरा समय..', बाबा रामदेव का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -