आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आज से सभी वयस्कों को  मुफ्त में लगेगी कोविड बूस्टर डोज़
आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आज से सभी वयस्कों को मुफ्त में लगेगी कोविड बूस्टर डोज़
Share:

नई दिल्ली: हकदार वयस्क आबादी के बीच कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक को बढ़ाने के लिए, 75 दिनों तक चलने वाला 'कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव' शुक्रवार को शुरू होगा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बयान में कहा।

यह विशेष टीकाकरण अभियान, जो आजादी का अमृत महोत्सव महोत्सव का एक हिस्सा है, उन सभी व्यक्तियों (18 वर्ष और उससे अधिक उम्र) को मुफ्त एहतियाती शॉट्स देना चाहता है जो सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों (सीवीसी) में पात्र हैं।
यह आज से शुरू होगा और अगले 75 दिनों तक चलेगा। 18 से 59 वर्ष की आयु के बीच के प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण करने के प्रयास में, "परिवार कल्याण के निदेशक और टीकाकरण के लिए नोडल अधिकारी, डॉ बिजय पाणिग्रही ने कहा।
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया गया है कि वे सभी पात्र लाभार्थियों को टीका लगाकर और उन्हें एहतियाती खुराक के साथ कवर करके पूर्ण कोविड19 टीकाकरण कवरेज की दिशा में एक गहन और महत्वाकांक्षी धक्का दें। इस पर गुरुवार को राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के स्वास्थ्य सचिवों और एनएचएम एमडी के साथ एक वर्चुअल बैठक में चर्चा की गई, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने की।

यह अनिवार्य किया गया था कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश 75 दिनों के लिए "जन अभियान" के रूप में "कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव" का आयोजन करें, जिसमें व्यापक जन जुटान और शिविर-शैली की रणनीति हो। चार धाम यात्रा (उत्तराखंड), अमरनाथ यात्रा (जम्मू और कश्मीर), कांवड़ यात्रा (उत्तर भारत के सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों) के साथ-साथ महत्वपूर्ण मेलों और मंडलियों के रास्तों पर, उन्हें विशेष टीकाकरण क्लिनिक स्थापित करने की सिफारिश की गई थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने रेखांकित किया कि 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के (8%) और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों (27%) के बीच बूस्टर खुराक का कम प्रतिशत चिंता का विषय है।

Ind Vs Eng: इंग्लैंड का पलटवार, टीम इंडिया को 100 रनों से मिली हार

विराट कोहली को 'रेस्ट' मिला, या उन्हें टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया ?

कौन हैं ललित मोदी और देश छोड़कर क्यों भागे थे ? आज सुष्मिता सेन को कर रहे डेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -