कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए चुना गया मुंबई का ये विभाग

महाराष्ट्र स्थित मुंबई में बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ BCG टीके से जुड़े परीक्षण में सम्मिलित हो गया है. जिसका उद्देश्य यह पता लगाना है कि क्या भारत की बुजुर्ग जनसंख्या में कोरोना को रोकने के लिए बेसिल कैलमेट-गुएरिन (BCG) टीका प्रभावी है या नहीं. दुनियाभर में कोरोना महामारी से पता चला है कि बुजुर्ग व्यक्तियों में वायरस से होने वाली गंभीर बीमारी का खतरा ज्यादा होता है. इसके अलावा, 60 से ऊपर आयु वर्ग में मृत्यु दर बहुत ज्यादा है.

इस जाति के मुसलमानों को नसीब नहीं हो रहा कब्रिस्तान

अफसरों के मुताबिक, सामान्य रूप से टीबी के विरूध्द बच्चों की इम्यूनिटी इंप्रूव करने के लिए दी जाने वाली BCG की खुराक से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य सामने आए हैं, जिसमें बताया जा रहा है कि यह टीका वायरल संक्रमण सहित सांस के अन्य संक्रमणों को इम्यून करता है. बीएमसी ने बताया, BCG की खुराक को सरलता से दिया जा सकता है और यह असर भी है.

कुपवाड़ा एनकाउंटर में ढेर हुआ आतंकी निकला पाकिस्तानी, CRPF जवानों की हत्या में था शामिल

बता दे कि BCG टीके की यह स्टडी कोरोना के हॉटस्पॉट चेन्नई, मुंबई, अहमदाबाद, भोपाल, जोधपुर और नई दिल्ली सहित जिलों की जा रही है. मुंबई में इसके परी​क्षण सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज और केईएम अस्पताल और सार्वजनिक स्वास्थ्य महकमें, एमसीजीएम द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है. इसके लिए आवश्यक अनुमति भी मिल गई है.यह स्टडी 60 और 75 वर्ष के आयु वर्ग के बुजुर्ग व्यक्तियों पर की जाएगी जो कोरोना से पीड़ित नहीं हैं और जिन्हें कैंसर नहीं है. इसमें उन लोगों को शामिल किया जाएगा जिनके पास इम्यूनिटी है. वही, इस स्टडी में जो लोग शामिल होंगे उन पर 6 महीने तक कड़ी नजर रखी जाएगी. पूरी तरह से क्लिनिकल वर्क किया जाएगा. यह ट्रायल मुख्य रूप से एफ साउथ और जी साउथ वार्ड में किया जाएगा. BMC ने कहा कि बीसीजी ट्रायल में 250 लोगों के शामिल किए जाने की उम्मीद है. अगर आवश्यकता हुई तो तादाद और अधिक बढ़ाई जाएगी. कहा गया कि यदि स्टडी में यह असरदार पाया गया तोबीसीजी दवा बुजुर्ग जनसंख्या में बीमारी और मृत्यु दर को कम करने में सहायता करेगी.

सीबीआई के मुंबई पहुंचते ही सुशांत की बहन का बड़ा बयान आया सामने, कही ये बात

सारा अली खान गई थी सुशांत के साथ थाईलैंड ट्रिप, पुरानी तस्वीर हुई वायरल

ATM से नहीं निकला कैश फिर भी कट गया पैसा, बैंक रोज़ाना देगी 100 रुपए हर्ज़ाना, जानें नियम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -