इस जाति के मुसलमानों को नसीब नहीं हो रहा कब्रिस्तान
इस जाति के मुसलमानों को नसीब नहीं हो रहा कब्रिस्तान
Share:

गनट जाति के लोगों के लिए बना एक मात्र कब्रिस्तान का हाल बुरा है. कभी इसी समाज के लोगों के द्वारा गौशाला इलाके में दिए गए पांच एकड़ की कब्रिस्तान में अब अतिक्रमण होता जा रहा है. दरअसल, इसमें चहारदीवारी का निर्माण नहीं हो पाया है, ऐसे में इसपर अतिक्रमण रोकने में भी दिक्कत हो रही है. बड़ी बात यह है कि मुसलमान समुदाय से होने और इस्लाम धर्म को मानने के बावजूद नट जाति के लोगों को मुसलमानों के कब्रिस्तान में दफनाने की अनुमति नहीं है. ऐसे में नट जाति के लगभग दो हज़ार लोगों को अपने फैमिली मेंबर्स की मृत्यु के पश्चात उन्हें मिट्टी मंजिल (दफनाने) में बहुत दिक्कत होती है.

सुशांत मौत मामले पर सुब्रमण्यम स्वामी का ट्वीट, CBI को जांच के लिए दी अहम सलाह

नट जाति के फिरोज खलीफा बताते है कि 1942 में उनके चाचा संतलाल खलीफा की मृत्यु के पश्चात उनके पिताजी ने अपने भाई को सुपुर्द-ए- खाक​ किया है. इस इलाके में कब्रगाह के लिए यह जमीन खरीद कर सरकार को दान में दे दी थी. किन्तु, अब तक इस कब्रिस्तान की घेराबंदी तक नहीं हुई है. इसी वजह से बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

कर्नाटक: कोरोना ड्यूटी में तैनात डॉक्टर ने की खुदकुशी, काम का था दबाव

इकराम खलीफा का मानना है कि वह लोग इस्लाम धर्म को ही मानते हैं, किन्तु नट जाति के होने के कारण शहरों के अन्य कब्रगाहों में उन लोगों को अपनी फैमिली मेंबर्स को दफनाने की इजाजत नहीं है. इसलिए वे लोग सरकार और प्रशासन से इस कब्रगाह को घेराबंदी कर इस कब्रगाह का कायाकल्प करने की मांग कर रहे हैं.उधर, जिला औकाफ कमेटी के सचिव मुजीबउर रहमान कहते हैं कि हो सकता है कि अल्पसंख्यक कार्यालय को नट जाति को लेकर कोई भ्रम है. ये लोग अगर इस्लाम को मानते हैं और अल्पसंख्यक समुदाय से हैं तो आवेदन के साथ आधार कार्ड लगाकर जिला औकाफ कमेटी में आवेदन करें. निश्चित तौर पर महकमें की ओर से उन लोगों की मांग पर विचार करते हुए इसके कायाकल्प का प्रयास हो रहा है. 

राजस्थान : आज बंद रहेगी कृषि उपज मंडियां

ओडिशा: बीजद के एक और MLA कोरोना की चपेट में आए

राजस्थान : आज फिर होगी जोरदार बरसात, अलर्ट जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -