लॉकडाउन : इस राज्य ने आर्थिक संकट से बचने के लिए अपनाया शानदार तरीका
लॉकडाउन : इस राज्य ने आर्थिक संकट से बचने के लिए अपनाया शानदार तरीका
Share:

देशव्यापी बंद और कोरोना प्रकोप के बीच हरियाणा ने कोरोना के साथ ही आर्थिक संकट से भी निपटना शुरू कर दिया है. मनोहर लाल सरकार अपने वित्तीय संसाधनों से भी राजस्व जुटाएगी. विभागों के सरप्लस फंड व मैच्योर होने वाली एफडी को एक ही जगह निवेश कर ब्याज से खजाना भरने की तैयारी चल रही है. 

मास्क नहीं पहना तो लगेगा 30 हज़ार रुपए का जुर्माना, इस देश ने लागू किया कानून

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार ने सभी महकमों, बोर्ड, निगमों, उपक्रमों से सरप्लस फंड को वापस मांग लिया है. ये फंड सभी को हरियाणा स्टेट फाइनेंस सर्विसेज लिमिटेड ( एचएसएफएसएल) में जमा कराना होगा. यह प्रदेश सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है, जो वित्तीय सेवाओं से जुड़े मामले देखती है. सरप्लस फंड अभी विभागों ने अलग-अलग जगह जमा कराए हुए हैं. जिन पर कम ब्याज सरकार को मिल रहा है. इन सारे फंड को एक जगह एकत्रित होने पर केंद्र स्तर की गैर वित्तीय वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) में निवेश किया जाएगा, जिससे सरकार को ब्याज के रूप में बड़ी रकम मिलेगी.

आंध्र प्रदेश सीएम बोले, न करें कोरोना रोगी का अपमान

इसके अलावा सरकार ने भविष्य में मैच्योर होने वाली सभी एफडी को भी हरियाणा स्टेट फाइनेंस सर्विसेज लिमिटेड के जरिए गैर वित्तीय कंपनी में ही जमा कराने का फैसला लिया है. इससे भी सरकार ज्यादा ब्याज हासिल करेगी. अभी विभागों, बोर्ड, निगमों व उपक्त्रस्मों की एफडी अलग-अलग वित्तीय संस्थानों में जमा हैं, जिन पर कम ब्याज आ रहा है. अभी हरियाणा के 23 सार्वजनिक उपक्रमों में से 19 फायदे में चल रहे हैं.

यहां लॉकडाउन के बीच 323 औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक इकाइयां शुरू करने की मिली अनुमति

उत्तर प्रदेश : छात्रों और अभिभावकों को मिली बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगी स्कूल फीस

सपा और कांग्रेस पर योगी सरकार का हमला, पलटवार करते हुए बोली यह बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -