कांग्रेस नेता विजय दर्डा और उनके बेटे को 4 साल की जेल, मनमोहन सरकार के दौरान हुआ था बड़ा कोयला घोटाला !
कांग्रेस नेता विजय दर्डा और उनके बेटे को 4 साल की जेल, मनमोहन सरकार के दौरान हुआ था बड़ा कोयला घोटाला !
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की एक कोर्ट ने छत्तीसगढ़ में कोयला ब्लॉक आवंटन में अनियमितता से जुड़े एक मामले में बुधवार (26 जुलाई) को कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सदस्य विजय दर्डा और उनके बेटे देवेंद्र दर्डा को चार साल जेल की सजा सुनाई। इसके साथ ही JLD यवतमाल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक मनोज कुमार जयासवाल को भी चार साल की जेल की सजा मिली, जबकि पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता और दो अन्य अधिकारियों केएस क्रोफा और केसी समारिया को तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई है।

कोर्ट ने मेसर्स जेएलडी यवतमाल पर 50 लाख दो हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है. इस महीने की शुरुआत में, विशेष न्यायाधीश संजय बंसल ने उन्हें भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश) और 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दोषी ठहराया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने कहा कि कोयला आवंटन घोटाले में 13वीं सजा सुनिश्चित की गई है, जिसने 2012 में तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की सरकार को हिलाकर रख दिया था।

सजा की मात्रा पर बहस के दौरान, CBI ने अधिकतम सजा की मांग करते हुए दावा किया कि दर्डा और उनके बेटे देवेंद्र ने जांच को प्रभावित करने के लिए पूर्व CBI निदेशक रंजीत सिन्हा से उनके आवास पर मुलाकात की थी। सुप्रीम कोर्ट ने कोयला घोटाला मामलों की जांच को प्रभावित करने की कोशिश करने के प्रथम दृष्टया आरोपों में सिन्हा की भूमिका की जांच के लिए एक SIT का गठन किया था। सीबीआई के वरिष्ठ लोक अभियोजक एपी सिंह ने आगे दावा किया कि मामले के एक गवाह ने कहा कि उसे जयसवाल ने धमकी दी थी, जिसमे उसने उसके खिलाफ गवाही न देने के लिए कहा था।

'आप ASI पर भरोसा नहीं कर रहे, तो कोर्ट पर कैसे करोगे..', ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष पर भड़की हाई कोर्ट

दिल्ली में 2 मस्जिदों के खिलाफ कार्रवाई पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक, रेलवे ने अतिक्रमण बताकर जारी किया था नोटिस

'मणिपुर में आगे से कोई हिंसा न हो..', राज्य सरकार को NHRC का अल्टीमेटम, मांगी अब तक की स्टेटस रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -