दिल्ली में 2 मस्जिदों के खिलाफ कार्रवाई पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक, रेलवे ने अतिक्रमण बताकर जारी किया था नोटिस
दिल्ली में 2 मस्जिदों के खिलाफ कार्रवाई पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक, रेलवे ने अतिक्रमण बताकर जारी किया था नोटिस
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को रेलवे को निर्देश दिया कि वह अपनी भूमि से "अनधिकृत" संरचनाओं और "अतिक्रमण" को हटाने के लिए तिलक मार्ग और बाबर रोड पर दो मस्जिदों पर चिपकाए गए नोटिस के अनुसार कोई कार्रवाई न करे। न्यायमूर्ति प्रतीक जालान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड की याचिका पर निर्देश लेने के लिए केंद्र सरकार के वकील को समय दिया, जिसमें दावा किया गया था कि नोटिस "सामान्य" थे और दो मस्जिदों - तिलक मार्ग पर रेलवे ब्रिज के पास मस्जिद तकिया बब्बर शाह और बाबा पर मस्जिद बच्चू शाह आर मार्ग, जिसे बंगाली मार्केट मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है, अनधिकृत नहीं है और भूमि रेलवे की नहीं है।

अदालत ने कहा कि नोटिस पर हस्ताक्षर नहीं किए गए थे, उस प्राधिकरण का उल्लेख नहीं किया गया था, जिसके तहत उन्हें जारी किया गया था, और किसी भी संरचना पर चिपकाया जा सकता था। अदालत ने टिप्पणी की, "यह किस तरह का नोटिस है? क्या इसे हर जगह लगाया जा रहा है? जिस तरह से इसे पढ़ा जाता है, इसे किसी भी (इमारत) पर लगाया जा सकता है। इसमें न तो किसी इमारत, न तारीख, न ही कुछ भी बताया गया है।" कोर्ट ने कहा कि, अदिनांकित और उस प्राधिकार का पालन नहीं करते जिसके तहत उन्हें जारी किया गया है। फिलहाल, इन नोटिसों के आधार पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

केंद्र सरकार के वकील ने कहा कि वह इस मुद्दे पर "स्पष्ट निर्देश" लेंगे, और कहा, दो मस्जिदें 123 असूचीबद्ध संपत्तियों का हिस्सा हैं, जिन्हें केंद्र ने याचिकाकर्ता से ले लिया है। अदालत ने केंद्र के वकील को निर्देश लेने के लिए समय दिया कि क्या रेलवे द्वारा मौजूदा स्वरूप में नोटिस जारी किए गए थे। याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकील वजीह शफीक ने कहा कि 19 और 20 जुलाई को दशकों से अस्तित्व में मौजूद मस्जिदों पर नोटिस चिपकाए गए थे और जांच करने पर पता चला कि वे मंडल रेलवे प्रबंधक के कार्यालय से जारी किए गए थे। उन्होंने कहा कि नोटिस में कोई फाइल नंबर, तारीख, हस्ताक्षर, जारी करने वाले व्यक्ति का नाम या पद नहीं है। रेलवे द्वारा कार्रवाई की आशंका जताते हुए शफीक ने अदालत से इस बीच अधिकारियों के "हाथ बांधने" का आग्रह किया।

याचिका में कहा गया है कि बंगाली मार्केट मस्जिद लगभग 250 साल पुरानी है और तिलक मार्ग मस्जिद 400 साल पुरानी है, और उनकी दीवारों पर चिपकाए गए नोटिस को रद्द किया जा सकता है।'' [याचिकाकर्ता के पूर्ववर्ती] कार्यकाल की किसी भी सीमा के बिना। याचिका में कहा गया है कि उक्त दस्तावेज़ से पता चलता है कि मस्जिदें अस्तित्व में थीं और 1945 में भी चालू थीं। इसमें कहा गया है कि रेलवे ने अपने नोटिस में मस्जिदों को 15 दिनों के भीतर जमीन से हटाने को कहा है। उन्होंने कहा कि "इस प्रकार, उत्तरदाताओं की अनुचित, मनमानी और अनुचित कार्रवाई के कारण उपरोक्त वक्फ संपत्ति का अस्तित्व खतरे में है।" 

याचिका में आगे कहा गया है कि दोनों मस्जिदें बड़ी संख्या में नमाजी आते हैं, जो हर दिन पांच बार नमाज अदा करते हैं और वे शुक्रवार और ईद पर बड़ी सभाओं में भी शामिल होते हैं। इसमें कहा गया है कि, ''संदर्भित मस्जिदों के नीचे की जमीन न तो प्रतिवादियों (रेलवे) की है और न ही संदर्भ के तहत मस्जिदें अनधिकृत हैं।'' याचिकाकर्ता ने यह भी कहा कि अकेले 2023 में, कम से कम सात वक्फ संपत्तियों को रातोंरात ध्वस्त कर दिया गया है और वर्तमान मामले में, आशंका यह है कि "मस्जिदों/वक्फ संपत्तियों को किसी भी तरह से ध्वस्त करने की योजना है।" मामले की अगली सुनवाई 3 अगस्त को होगी।

पहाड़ी जातियों को मिलेगा ST का दर्जा, वाल्मीकि समुदाय के लिए भी बड़ा काम करने जा रही केंद्र सरकार

लद्दाख के कारगिल में शुरू हुआ पहला महिला पुलिस स्टेशन, महिलाओं की सुरक्षा के लिए 24 घंटे करेगा काम

कर्नाटक में बारिश जनित हादसों से 4 की मौत, तेलंगाना में भारी बारिश का रेड अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -