हड़ताल कर रहे कर्मचारियों को सीएम मान की सीधी चेतावनी, कर रहे थे OPS की मांग, चुनाव के समय AAP ने किया था वादा
हड़ताल कर रहे कर्मचारियों को सीएम मान की सीधी चेतावनी, कर रहे थे OPS की मांग, चुनाव के समय AAP ने किया था वादा
Share:

चंडीगढ़: पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार राजस्व अधिकारियों सहित विभिन्न कर्मचारी संघों के साथ टकराव की ओर बढ़ती नज़र आ रही है, जिन्होंने अपनी मांगें पूरी नहीं होने पर कलमबंद हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। सीएम भगवंत मान ने हड़ताली कर्मचारियों को स्पष्ट कर दिया है कि अगर उन्होंने इनका उपयोग बंद कर दिया, तो उन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है, जिससे पंजाब के लोगों को परेशानी होगी। सीएम भगवंत मान ने सख्त लहजे में कहा है कि, 'बहुत हो गया। आप वेतन के रूप में प्रति माह 1.5 लाख रुपये तक प्राप्त कर रहे हैं और फिर भी हर दिन हड़ताल का सहारा लेते हैं। यदि मांगें वैध हैं, तो उन्हें हमें इसके बारे में बताना चाहिए। उनका (कर्मचारियों का) मानना ​​है कि पेन डाउन स्ट्राइक की घोषणा कर वे आम लोगों को असुविधा पहुंचा सकते हैं, जिसका मुझ पर बुरा असर पड़ेगा।" भगवंत मान ने कहा, '' फिर मैं उन्हें पेन-डाउन हड़ताल खत्म होने के बाद वापस न लौटने के लिए क्यों नहीं कह सकता? मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि वे अपना पेन नीचे रखकर दिखाएं।''

दरअसल, संगरूर में दो राजस्व अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज होने के बाद पटवारियों और राजस्व कानूनगो सहित 2,000 से अधिक राजस्व अधिकारी शुक्रवार को पेन-डाउन हड़ताल पर चले गए। मुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग में 2,037 रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की और हड़ताली कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य कर दी। सीएम मान ने कहा कि, "हमारे पास कई बेरोजगार युवा हैं, जो आपसे बेहतर शिक्षित हैं और उस कलम का उपयोग करने के इच्छुक हैं। कुछ लोग सोच सकते हैं कि मैं एक नवागंतुक हूं, लेकिन मैं अच्छी तरह से जानकार हूं और अनुभवहीन नहीं हूं। मेरे पास गहरी अंतर्दृष्टि है, जो मुझे उन लोगों की पहचान करने में सक्षम बनाती है जो लोगों के लिए परेशानी पैदा कर रहे हैं।'' सीएम मान ने कहा कि, "पेन-डाउन हड़ताल की धमकी देने वालों ने प्रॉक्सी कर्मचारियों को काम पर रखा है, उन्हें 10,000 रुपये का भुगतान किया जाता है, जबकि वे रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम करते हैं। इसे एक खुली चेतावनी समझें। मैं पंजाब के लोगों के साथ खड़ा हूं, और परेशान करने वाले किसी भी व्यक्ति के प्रति नरमी नहीं दिखाऊंगा जो आम लोगों को परेशान करते हैं या सरकारी धन का गबन करते हैं। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।" सीएम मान ने बताया कि पेन-डाउन हड़ताल की धमकी देने वालों को प्रति माह 1 लाख रुपये से 1.5 लाख रुपये तक का वेतन मिलता है, फिर भी वे बेशर्मी से हड़ताल पर उतर आते हैं।

मान ने कहा है कि, "वे तर्क देते हैं कि उनके सहयोगी को रिश्वत लेते समय गिरफ्तार किया गया था। मैं कहता हूं कि भगवान ने आपको एक कलम दी है; आपको आभारी होना चाहिए। आपकी कलम को आम लोगों की आजीविका के लिए काम करना चाहिए। क्या आप कलम से उनके लिए परेशानी पैदा करना चाहते हैं -डाउन स्ट्राइक? मैंने उन्हें स्पष्ट रूप से सूचित किया है कि यदि वे काम पर हड़ताल करते हैं, तो वे स्थायी रूप से अपनी कलम खो सकते हैं। राज्य सरकार को पूरी तरह से सूचित किया जाएगा।'' पंजाब सरकार कर्मचारियों की हड़ताल को रद्द करने के लिए प्रतिबद्ध है और उसने यह सुनिश्चित करने के लिए ESMA (आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम) लागू किया है कि आम जनता को हड़ताल के कारण परेशानी न हो।

इस बीच, पंजाब राज्य मंत्रालयिक कर्मचारी संघ (PSMSU) ने कानून लागू करने के राज्य सरकार के फैसले के विरोध में सोमवार को ESMA की प्रतियां जलाईं। PSMSU की मोहाली इकाई के अध्यक्ष नववरिंदर सिंह ने कहा कि, "पंजाब सरकार ने हमें उनके खिलाफ प्रदर्शन करने से रोकने के लिए ESMA लागू किया है। हम फैसले के विरोध में राज्य के हर जिले में इस कानून की प्रतियां जला रहे हैं।" नववरिंदर सिंह ने कहा कि उनका विरोध 11-15 सितंबर तक जारी रहेगा। PSMSU सदस्य अपना असंतोष प्रदर्शित करने के लिए काले बैज प्रदर्शित करेंगे। इसके अतिरिक्त, उनकी योजना 28-30 सितंबर के बीच विधायकों के सामने विरोध प्रदर्शन करने, अपनी मांगें रखने और मुख्यमंत्री के साथ बैठक से इनकार किए जाने पर 5-10 अक्टूबर तक पेन-डाउन हड़ताल करने की है।

पंजाब के हड़ताली कर्मचारियों की प्रमुख मांगों में से एक पुरानी पेंशन योजना (OPS) की बहाली है। नववरिंदर सिंह ने कहा कि, "सरकार पुरानी पेंशन योजना को पुनर्जीवित करने का वादा करके सत्ता में आई थी। उन्होंने सत्ता संभालने के बाद तत्काल कार्यान्वयन का आश्वासन दिया था, लेकिन सत्ता में 1.5 साल बीत जाने के बाद भी उन्होंने यह वादा पूरा नहीं किया है।" उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना लागू की गई है, जहां पंजाब में AAP के बाद कांग्रेस ने सरकार बनाई, और तुरंत इस योजना को लागू कर दिया।

नववरिंदर सिंह ने कहा कि, "पंजाब सरकार को बेनकाब करने के लिए हम अगले महीने नई दिल्ली में कर्मचारी विरोध प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं। सरकार नौकरशाही प्रक्रियाओं में उलझी हुई दिख रही है। पुरानी पेंशन योजना को लागू करना एक दूर का सपना प्रतीत होता है।" कर्मचारी संघ के नेताओं ने 2016 में लागू छठे वेतन आयोग से बकाया के भुगतान की भी मांग की। इसके अलावा, महंगाई भत्ते की किस्तें रोक दी गई हैं। नववरिंदर सिंह ने दावा किया, "दिलचस्प बात यह है कि हम पिछले डेढ़ साल से मुख्यमंत्री से मिलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हमें मिलने का मौका नहीं मिला।"

दरभंगा में घटी दिल दहला देने वाली घटना, कोचिंग टीचर ने रेता लड़की का गला और फिर...

'मोहब्बत की दूकान' खुली नहीं और 'सनातन धर्म' से नफरत कर बैठे उदयनिधि !

इस गणेश चतुर्थी पर देश का आधिकारिक नाम 'INDIA' से बदलकर हो जाएगा 'भारत' ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -