इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया नया अपडेट
इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया नया अपडेट
Share:

भोपाल: अप्रैल महीने की शुरूआत से ही मौसम बार-बार बदल रहा है. हालांकि इसके पश्चात् भी तपिश कम नहीं हो रही है. तापमान में निरंतर वृद्धि दर्ज की जा रही है. जबलपुर में जहां पारा जहां 39 डिग्री पर पहुंच गया तो वहीं भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन में भी 38 डिग्री के पार ही तापमान दर्ज किया गया. साथ ही पूरे राज्य में मौसम शुष्क है. दूसरी तरफ, मौसम विज्ञान केंद्र ने फिर से मौसम में परिवर्तन की बात कही है. इसके चलते शनिवार-रविवार को राज्य के कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ वर्षा का अनुमान है.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मध्यप्रदेश में अप्रैल महीने में आंधी-बारिश का ट्रेंड है. बीते 10 में से 7 वर्ष वर्षा हुई थी. अबकी बार भी ऐसा ही मौसम रहेगा. रविवार से अगले 2 दिन राज्य के कई जिलों में आंधी-बारिश का दौर रहने का अनुमान है. इसके चलते जबलपुर, भोपाल, शहडोल, रीवा सहित 18 जिलों में बारिश हो सकती है. वर्तमान में राज्य का मौसम पूरी तरह शुष्क है. हवाओं का रुख अभी पश्चिमी है, इस कारण तपिश बरकरार है. हालांकि हवाओं के साथ अरब सागर से कुछ नमी आने से ऊंचाई के स्तर पर बादल छा रहे हैं. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह बना रह सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया कि इन मौसम प्रणालियों के अतिरिक्त अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में प्रति चक्रवात भी मौजूद हैं. हवाओं के साथ कुछ नमी आने के कारण ऊंचाई के स्तर पर बादल बने हुए हैं.

राज्य के ज्यादातर शहरों में आंशिक बादल बने रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना व्यक्त की है कि शनिवार से मौसम बदल सकता है. राज्य के अधिकतर शहरों में बादल छाने लगेंगे. साथ ही कहीं-कहीं तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बूंदाबांदी का सिलसिला भी आरम्भ हो सकता है. राज्य के कई जिलों में बादल छाने के बाद भी तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है. इंदौर में 38.4 डिग्री, भोपाल में 38.5, उज्जैन में 38 डिग्री तो ग्वालियर में 37.डिग्री तापमान रहा. वहीं जबलपुर में 39 डिग्री तक पारा पहुंचने के साथ ही दमोह में सबसे ज्यादा 41 डिग्री और मंडला में 40.6 डिग्री तापमान बृहस्पतिवार को दर्ज किया गया. यही हाल शुक्रवार को भी रहने वाले हैं. फिर शनिवार से तापमान में गिरावट होने का अनुमान है.

5 न्याय, 25 गारंटी..! आज कांग्रेस जारी करेगी अपना घोषणापत्र

'पाकिस्तान में चुन-चुनकर आतंकियों को मार रहा भारत..', विदेशी मीडिया के दावों पर सरकार ने दिया जवाब

2004 में 55 लाख के मालिक थे राहुल गांधी, आज 20 करोड़ से अधिक है संपत्ति, शेयर से होती है कमाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -