'पाकिस्तान में चुन-चुनकर आतंकियों को मार रहा भारत..', विदेशी मीडिया के दावों पर सरकार ने दिया जवाब
'पाकिस्तान में चुन-चुनकर आतंकियों को मार रहा भारत..', विदेशी मीडिया के दावों पर सरकार ने दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने एक विदेशी मीडिया रिपोर्ट के आरोपों से इनकार किया है कि भारत ने पाकिस्तान में आतंकियों की टारगेट किलिंग कीं, इसे "झूठा और दुर्भावनापूर्ण प्रचार" कहा। दरअसल, एक मीडिया  रिपोर्ट में भारत और पाकिस्तान के खुफिया संचालकों के हवाले से दावा किया गया है कि भारत का कदम विदेशी धरती पर रहने वाले आतंकवादियों को खत्म करने की व्यापक रणनीति का हिस्सा था।

विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट के जवाब में उस मीडिया संस्थान को बताया कि ये आरोप "झूठे और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी प्रचार" हैं। मंत्रालय ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के पिछले बयान को भी रेखांकित किया जिसमें उन्होंने कहा था कि अन्य देशों में लक्षित हत्याएं "भारत सरकार की नीति नहीं थीं।" रिपोर्ट के अनुसार, कुछ पाकिस्तानी जांचकर्ताओं द्वारा साझा किए गए दस्तावेजों से संकेत मिलता है कि भारत की खुफिया एजेंसी, R&AW (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) ने कथित तौर पर जम्मू-कश्मीर में 2019 के पुलवामा आतंकी हमले के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक साहसी दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में विदेशी धरती पर 20 ऐसी लक्षित हत्याएं की गईं, जिसमें 40 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे।

बाद में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में लक्षित हत्याओं में काफी वृद्धि हुई है, पाकिस्तान के खुफिया सूत्रों ने भारत पर लगभग 15 लोगों की संदिग्ध मौतों में शामिल होने का आरोप लगाया है, जिनमें से अधिकांश को अज्ञात बंदूकधारियों ने करीब से गोली मार दी थी। पाकिस्तानी जांचकर्ताओं के अनुसार, ये मौतें ज्यादातर संयुक्त अरब अमीरात से संचालित भारतीय खुफिया स्लीपर सेल द्वारा कराई गई थीं। रिपोर्ट को कनाडा के हालिया दावों द्वारा समर्थित किया गया था, जिसमें खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता का आरोप लगाया गया था, जिनकी 18 जून, 2023 को सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

एक भारतीय खुफिया संचालक का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि भारत ने इजरायल की मोसाद और रूस की केजीबी जैसी खुफिया एजेंसियों से प्रेरणा ली है, जो विदेशी धरती पर न्यायेतर हत्याओं से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सऊदी पत्रकार और असंतुष्ट जमाल खशोगी की हत्या, जिनकी 2018 में सऊदी दूतावास में हत्या कर दी गई थी, का सीधे तौर पर रॉ अधिकारियों द्वारा हवाला दिया गया था। इस बीच, विश्लेषकों का मानना है कि पाकिस्तानी अधिकारी सार्वजनिक रूप से हत्याओं को स्वीकार करने में अनिच्छुक रहे हैं क्योंकि अधिकांश निशाने पर ज्ञात आतंकवादी और गैरकानूनी आतंकवादी समूहों के सहयोगी थे, रिपोर्ट में कहा गया है।

भारत-पाकिस्तान संबंध

पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद को प्रायोजित करने, कथित तौर पर भारत द्वारा घोषित आतंकवादियों को पनाह देने और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर उसके अवैध कब्जे के कारण पिछले कई वर्षों से पाकिस्तान और भारत के बीच संबंध खराब हो रहे हैं। पाकिस्तानी रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच, पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भारत में आगामी आम चुनाव खत्म होने के बाद भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों में बेहतरी की उम्मीद जताई है। 

1 अप्रैल को इस्लामाबाद में संसद भवन के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए आसिफ ने कहा कि, "भारत में चुनाव के बाद हमारे संबंध बेहतर हो सकते हैं।" बाद में, 4 अप्रैल को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि चीन और पाकिस्तान को छोड़कर सभी पड़ोसियों के साथ भारत के संबंधों में पिछली बार की तुलना में काफी सुधार हुआ है।

2004 में 55 लाख के मालिक थे राहुल गांधी, आज 20 करोड़ से अधिक है संपत्ति, शेयर से होती है कमाई

MBBS के लिए छात्रा ने रची खौफनाक साजिश, खुलासा होते ही रह गए सब दंग

'तमाशा और पिकनिक थी भारत जोड़ो यात्रा..', मणिपुर के पूर्व मंत्री ने छोड़ी कांग्रेस, राहुल गांधी को बताया कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -