क्या भारत और चीन के बीच हुई वार्ता का पालन कर रहा चाइना ?
क्या भारत और चीन के बीच हुई वार्ता का पालन कर रहा चाइना ?
Share:

बहुत सारे दबाव के बाद अब चीन झुकता हुआ नजर आ रहा है. कमांडर स्‍तर की बातचीत में 22 जून को चीनी पक्ष की तरफ से यह भरोसा दिया गया था कि  वो सैनिकों को फ्रंट इलाके से पीछे हटाएंगे. इसी के तहत कुछ जवान और गाड़ियां उनकी ओर से पीछे हटाए गए हैं. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी प्राप्त हुई है.   

असम में कोरोना का कहर जारी, 88 नए मामले आए सामने

पिछले मंगलवार को दोनो देशों के बीच सीमा विवाद सुलझाने के लिए सैन्य स्तरीय वार्ता और बुधवार को डब्लूएमसीसी (वर्किग मेकैनिज्म फॉर कंसलटेशन एंड कोआर्डिनेशन ऑन इंडिया-चाइना बार्डर अफेयर्स) की बैठक हुई थी. बैठक में भारत ने चीन के सामने फिर दोहराया था कि शांति स्थापित करने के लिए चीनी सैनिकों को अपने क्षेत्र में लौटने के अलावा कोई दूसरा रास्‍ता नहीं  है. भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत ने हिंसक झड़प के मसले को उठाते हुए कहा था कि दोनों देशों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से जुड़े नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए. बैठक में भारत ने पिछले 23 जून को हुई दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत और उसमें बनी सहमति का मुद्दा उठा.

मोदी सरकार से कांग्रेस का सवाल, कहा- किस हैसियत से चीन दौरे पर जाते हैं शौर्य डोभाल ?

अपने बयान में विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत में दोनों पक्ष ने कहा कि शीर्ष नेताओं में सीमा पर शांति और सहअस्तित्व को बनाए रखने के लिए जो सहमति बनी है, उसका पालन होना चाहिए. इसका पालन करके ही सीमा पर शांति रहेगी. वैसे सैन्य स्तर पर विश्वास बहाली के लिए आगे भी दोनों पक्षों के बीच बातचीत जारी रहेगी ताकि सीमा पर शांति बनाई रखी जा सके.

Goa 12th Result 2020: कब आएगा 12वीं का रिजल्ट, राज्य बोर्ड ने दी ये जानकारी

इंडियन आर्मी के पराक्रम के आगे 'ड्रैगन' ने टेके घुटने, बॉर्डर से एक किमी पीछे हटी चीनी सेना

बंगाल सरकार नहीं बढ़ाना चाहती किराया, बस मालिका जल्द लेंगे फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -