40 साल तक सीमाओं में बाँधने के बाद, चीन बदल सकता है परिवार नियोजन पॉलिसी

Aug 28 2018 05:05 PM
40 साल तक सीमाओं में बाँधने के बाद, चीन बदल सकता है परिवार नियोजन पॉलिसी

बीजिंग: चीन पिछले 4 दशकों से लगाए गए अपने विवादास्पद जन्म प्रतिबंधों को खत्म कर रहा है, जन्म दर का कम होना इसके पीछे की वजह बताई जा रही है. 1979 से 2016 तक चीन में परिवार नियोजन के तहत एक बच्चा पैदा करने के ही नियम थे, जिसके बाद से इसकी सीमा बढाकर 2 बच्चे कर दिया गया था. अब अधिकारियों को एक व्यापक नागरिक संहिता लागू करने पर काम कर रहे हैं, जिससे उपरोक्त नियमों के कारण हो रहे गर्भपात और नसबंदी जैसे क्रियाकलापों पर नियंत्रण किया जा सके.

पाकिस्तान में बंदूकों पर भारी पड़ती तस्वीह और क़ुरान

स्थानीय समाचार पात्र के अनुसार सरकार ने वर्तमान के परिवार नियोजन नियम पर एक मसौदा तैयार किया है, जिसके तहत 2 बच्चों वाले नियम पर सरकार अपनी राय स्पष्ट करेगी. हालाँकि अभी यह संकेत नहीं दिया गया है कि नई नीति सीमा बढ़ाएगी या असीमित बच्चों की अनुमति देगी या नहीं. सिविल कोड का मसौदा, जिस पर इस सप्ताह नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति द्वारा चर्चा की जा रही है के 2020 तक पूरा होने की सम्भावना है. चीन की समाचार एजेंसी ने बताया है कि, मसौदे में यौन उत्पीड़न की गहन समस्या से निपटने के लिए स्पष्ट नियम भी शामिल है. 

भारत और वियतनाम के बीच साईन हुआ समझौता ज्ञापन, सुषमा ने किए हस्ताक्षर

आपको बता दें कि गिरता जन्म दर चीन के लिए परेशानी खड़ी कर रह है इसलिए सरकार इसका रास्ता निकालने में जुटी हुई है. नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के मुताबिक 2016 में  17.9 मिलियन बच्चे पैदा हुए थे, जो कि 2015 की तुलना में 1.3 मिलियन ज्यादा थे, लेकिन सरकार की अपेक्षा के मुताबिक कम थे. 2017 में भी 20 मिलियन से अधिक के आधिकारिक पूर्वानुमान के बाद भी जन्म दर 17.2 मिलियन पर रुक गई थी.

खबरें और भी:-

किसी आर्मी कमांडो से काम नहीं होती जापान के बुलेट ट्रेन कर्मचारियों की ट्रेनिंग

महिला ने मोबाइल लेने के लिए अपने डेढ़ माह के बच्चे को बेचा

ट्रंप पर लगा 'शांति विरोधी' होने का आरोप, यह है वजह

?