दिल्ली में आज बारिश के आसार, हिमाचल में भारी बर्फ़बारी से सड़कें बंद
दिल्ली में आज बारिश के आसार, हिमाचल में भारी बर्फ़बारी से सड़कें बंद
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों में सोमवार (5 फरवरी) तक व्यापक वर्षा होने की संभावना है। अनुमान लगाया गया है कि पश्चिमी विक्षोभ शनिवार से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा।

IMD बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली, राजस्थान, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में 3 फरवरी और 4 फरवरी को और उत्तर प्रदेश में 4 फरवरी और 5 फरवरी को व्यापक वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, मौसम विभाग ने 4 फरवरी और 5 फरवरी को उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है। दिल्ली में शुक्रवार को एक और दिन कोहरा छाया रहा, क्योंकि हवाईअड्डे पर शून्य दृश्यता थी, जिससे उड़ान संचालन पर भारी असर पड़ा। ट्रेन परिचालन भी प्रभावित हुआ, क्योंकि दिल्ली जाने वाली कई ट्रेनें देरी से चलीं। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को शहर की आधिकारिक मौसम वेधशाला सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया - जो सामान्य से एक डिग्री कम है। अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। राष्ट्रीय राजधानी में दिन के दौरान मौसम काफी आरामदायक और गर्म था।

उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में, हिमाचल प्रदेश में शून्य से नीचे तापमान रहा और शुक्रवार को भी बारिश और बर्फबारी जारी रही। शिमला में शुक्रवार को भारी बर्फबारी हुई, जिससे वाहन यातायात बाधित हो गया। हिमाचल प्रदेश में चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 720 सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं, जबकि 2,243 ट्रांसफार्मर बाधित हैं। राज्य के आंकड़ों के अनुसार, शिमला में अधिकतम 250 सड़कें बंद हैं, इसके बाद चंबा में 163, लाहौल और स्पीति में 139, कुल्लू में 67, मंडी में 54 और किन्नौर जिले में 46 सड़कें बंद हैं।

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले जनजातीय इलाकों में पारा हिमांक बिंदु से नीचे 14 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। कश्मीर में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान गिर गया। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 11.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। IMD के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, हिमाचल प्रदेश और उसके पड़ोसी हिमालयी पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच व्यापक वर्षा या बर्फबारी होने की उम्मीद है। बुलेटिन में कहा गया है कि बारिश के साथ ओलावृष्टि भी होने की संभावना है।

खुलकर CAA के विरोध में उतरे राहुल गांधी ! बोले- देश को बांटना चाहती है भाजपा

इराक और सीरिया के 85 ठिकानों पर अमेरिका की एयरस्ट्राइक, कई आतंकी ढेर, एक्शन में राष्ट्रपति बाइडेन

दिल्ली हाईकोर्ट ने 600 साल पुरानी मस्जिद के विध्वंस पर DDA से मांगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -