खुलकर CAA के विरोध में उतरे राहुल गांधी ! बोले- देश को बांटना चाहती है भाजपा
खुलकर CAA के विरोध में उतरे राहुल गांधी ! बोले- देश को बांटना चाहती है भाजपा
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस से पार्टी छोड़ने के सिलसिले के बीच पार्टी के प्रमुख राहुल गांधी ने कहा है कि हिमंत बिस्वा सरमा और मिलिंद देवड़ा जैसे नेताओं को पार्टी से अलग हो जाना चाहिए, क्योंकि वे इसकी विचारधारा से सहमत नहीं हैं। सरमा, जो 2014 में भाजपा में शामिल हो गए थे, अब असम के मुख्यमंत्री हैं, जबकि देवड़ा पिछले महीने महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल हो गए थे।

गुरुवार रात पश्चिम बंगाल में पार्टी के 'डिजिटल मीडिया योद्धाओं' को संबोधित करते हुए गांधी ने कांग्रेस द्वारा अपनाए गए सिद्धांतों की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। राहुल गांधी ने कहा कि, "मैं चाहता हूं कि हिमंत (बिस्वा सरमा) और मिलिंद (देवड़ा) जैसे लोग चले जाएं। मैं इससे पूरी तरह सहमत हूं। हिमंत एक विशेष प्रकार की राजनीति का प्रतिनिधित्व करते हैं, यह कांग्रेस पार्टी की राजनीति नहीं है।" गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' 25 जनवरी को असम से पश्चिम बंगाल में प्रवेश कर गई। यह शुक्रवार को झारखंड पहुंचने वाली है।

उन्होंने कहा कि, "क्या आपने हिमंत द्वारा मुसलमानों के बारे में दिए गए कुछ बयान सुने हैं? मैं उनसे कोई लेना-देना नहीं चाहता, क्योंकि कुछ ऐसे मूल्य हैं जिनका मैं बचाव करना चाहूंगा।" पूर्व केंद्रीय मंत्री और मुंबई दक्षिण से पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा का इस्तीफा, कांग्रेस छोड़कर विशेषकर भाजपा की ओर नई राजनीतिक यात्रा शुरू करने वाले नेताओं का नवीनतम उदाहरण है। असम के कांग्रेस मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह पार्टी के आचरण से व्यक्तिगत शिकायतों का हवाला देते हुए 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले भगवा पार्टी में शामिल हो गए।

ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद, पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़, प्रियंका चतुर्वेदी, हार्दिक पटेल, सुष्मिता देव और आरपीएन सिंह जैसे उल्लेखनीय नेताओं ने हाल के वर्षों में पार्टी से नाता तोड़ लिया है। नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) के कार्यान्वयन के संबंध में भाजपा नेताओं के हालिया दावों पर टिप्पणी करते हुए, राहुल गांधी ने धार्मिक आधार पर विभाजन को बढ़ावा देने के लिए भाजपा द्वारा इस्तेमाल किए गए एक उपकरण के रूप में इस कानून की निंदा की।

उन्होंने कहा, "ये भाजपा के लिए उपकरण हैं। उनका मूल विचार देश को विभाजित करना और धार्मिक समुदायों के बीच तनाव पैदा करना है।" राहुल गांधी की टिप्पणी केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर की 29 जनवरी की घोषणा के बाद आई है कि CAA को एक सप्ताह के भीतर देश भर में लागू किया जाएगा। बता दें कि, 2019 में केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लाए गए CAA का उद्देश्य बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों सहित धार्मिक रूप से प्रताड़ित किए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है।  

दिल्ली हाईकोर्ट ने 600 साल पुरानी मस्जिद के विध्वंस पर DDA से मांगा जवाब

असम को 11599 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, माँ कामाख्या कॉरिडोर सहित कई विकास परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

'हेमंत सोरेन के विकास कार्यों को आगे बढ़ाऊंगा..', शपथ लेते ही एक्शन में आए झारखंड के नए सीएम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -