दिल्ली हाईकोर्ट ने 600 साल पुरानी मस्जिद के विध्वंस पर DDA से मांगा जवाब
दिल्ली हाईकोर्ट ने 600 साल पुरानी मस्जिद के विध्वंस पर DDA से मांगा जवाब
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) को मस्जिद प्रबंधन को कथित तौर पर कोई नोटिस जारी किए बिना राष्ट्रीय राजधानी में एक कथित "600 साल पुरानी" मस्जिद के विध्वंस के लिए स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति सचिन दत्ता ने दिल्ली वक्फ बोर्ड की प्रबंध समिति द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के दौरान यह स्पष्टीकरण मांगा, जिसने महरौली क्षेत्र में मस्जिद के संबंध में एक आवेदन प्रस्तुत किया था। डीडीए ने हाई कोर्ट को बताया कि तोड़फोड़ धार्मिक समिति की सिफारिशों के आधार पर की गई थी और फैसले से पहले समिति ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के सीईओ को सुनवाई का मौका दिया था.

वक्फ बोर्ड ने उच्च न्यायालय के समक्ष दृढ़ता से तर्क दिया कि धार्मिक समिति के पास किसी भी विध्वंस कार्रवाई का आदेश देने का अधिकार क्षेत्र नहीं है। उच्च न्यायालय ने डीडीए को एक सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया, जिसमें संपत्ति के संबंध में की गई कार्रवाइयों, ऐसी कार्रवाइयों का आधार और क्या विध्वंस से पहले कोई पूर्व सूचना दी गई थी, का विवरण दिया गया हो। अदालत अगली सुनवाई की तारीख पर समीक्षा करेगी कि क्या धार्मिक समिति के पास विध्वंस कार्रवाई का आदेश देने का अधिकार है। मामले की अगली सुनवाई 12 फरवरी को होनी है।

डीडीए ने क्षेत्र में अनधिकृत निर्माण को निशाना बनाते हुए 30 जनवरी को एक विध्वंस अभ्यास किया था, जिसके दौरान कथित तौर पर मस्जिद पर बुलडोजर चलाया गया था। इससे पहले वक्फ बोर्ड द्वारा दायर एक याचिका में डीडीए द्वारा उच्च न्यायालय को दिए गए आश्वासन में दावा किया गया था कि महरौली पुरातत्व पार्क और उसके आसपास किसी भी मस्जिद या अभिलेखीय कब्रों को ध्वस्त नहीं किया जाएगा। वक्फ बोर्ड ने आरोप लगाया कि डीडीए उसकी धार्मिक महत्व वाली संपत्तियों को ध्वस्त कर रहा है और धार्मिक संरचनाओं के विध्वंस के खिलाफ निरोधक आदेश की मांग की है।

असम को 11599 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, माँ कामाख्या कॉरिडोर सहित कई विकास परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

'हेमंत सोरेन के विकास कार्यों को आगे बढ़ाऊंगा..', शपथ लेते ही एक्शन में आए झारखंड के नए सीएम

'INDIA गठबंधन ऐसी क्रिकेट टीम, जिसमे 11 कप्तान..', भाजपा सांसद ने लोकसभा में विपक्ष पर कसा तंज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -