इराक और सीरिया के 85 ठिकानों पर अमेरिका की एयरस्ट्राइक, कई आतंकी ढेर, एक्शन में राष्ट्रपति बाइडेन
इराक और सीरिया के 85 ठिकानों पर अमेरिका की एयरस्ट्राइक, कई आतंकी ढेर, एक्शन में राष्ट्रपति बाइडेन
Share:

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने शुक्रवार (स्थानीय समय) में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड (IRGC) और उसके समर्थित मिलिशिया से कथित तौर पर जुड़े 85 से अधिक ठिकानों के खिलाफ इराक और सीरिया में हवाई हमले शुरू किए, जिसमें कथित तौर पर सीरिया में 18 आतंकवादी मारे गए। ये हमला पिछले हफ्ते जॉर्डन में ड्रोन हमले के जवाब में किया गया, जिसमें तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

अमेरिकी सेना द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर हमलों में कमांड और नियंत्रण मुख्यालय, खुफिया केंद्र, रॉकेट और मिसाइल, ड्रोन और गोला-बारूद भंडारण स्थल और आतंकवादियों से जुड़ी अन्य सुविधाएं शामिल थीं। हमला शुरू करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "अगर आप किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाएंगे तो हम जवाब देंगे।" राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन की पहली बड़ी सैन्य कार्रवाई में, अमेरिकी सेना ने सात स्थानों पर आतंकवादियों को निशाना बनाया - सीरिया में चार और इराक में तीन। ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार, हमलों में, जिसमें लंबी दूरी के बी-1 बमवर्षकों का उपयोग शामिल था, सीरिया में 18 ईरान समर्थित आतंकवादी मारे गए।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जोर देकर कहा कि अगर किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाया जाता है तो अमेरिका "जवाब देगा" और यह भी कहा कि जॉर्डन हमले पर अमेरिका की प्रतिक्रिया "हमारी पसंद के समय और स्थानों पर" जारी रहेगी। बाइडेन ने एक बयान में कहा कि, "हमारी प्रतिक्रिया आज शुरू हुई। यह हमारी पसंद के समय और स्थानों पर जारी रहेगी। USA मध्य पूर्व या दुनिया में कहीं भी संघर्ष नहीं चाहता है। लेकिन उन सभी को जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं, यह जान लें: यदि आप एक अमेरिकी को नुकसान पहुंचाएंगे, हम जवाब देंगे।''

इस बीच, ईरान की सेना ने हमलों की निंदा की और चेतावनी दी कि इस कदम से क्षेत्र में अस्थिरता फैल सकती है। इराकी सैन्य प्रवक्ता याह्या रसूल ने एक बयान में कहा कि, "ये हवाई हमले इराकी संप्रभुता का उल्लंघन हैं, इराकी सरकार के प्रयासों को कमजोर करते हैं और एक खतरा पैदा करते हैं। जिससे इराक और क्षेत्र को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।" ईरान ने पहले जॉर्डन हमलों से कोई संबंध होने से इनकार करते हुए कहा था कि हमले की जिम्मेदारी लेने वाला आतंकवादी समूह ईरान सरकार से आदेश नहीं लेता है।

इराक की सेना द्वारा उन्हें इराकी संप्रभुता का उल्लंघन बताकर निंदा करने के कुछ ही मिनट बाद, पेंटागन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने हमलों से पहले इराक को सूचित किया था। व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, "हमने हमले से पहले इराकी सरकार को सूचित किया था।" अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा, "यह हमारी प्रतिक्रिया की शुरुआत है", क्योंकि उन्होंने ईरान समर्थित समूहों के खिलाफ अतिरिक्त कार्रवाई का निर्देश दिया।

इज़राइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से मध्य पूर्व में अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ सबसे बड़ी आक्रामकता में, एक ईरानी आतंकवादी समूह ने पूर्वोत्तर जॉर्डन में एक अमेरिकी सेना चौकी को निशाना बनाया, जिसमें तीन सेवा सदस्यों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। जो बाइडेन पर रिपब्लिकन सीनेटरों सहित, ईरान समर्थित समूहों पर जवाबी हमला करने का दबाव था।

दिल्ली हाईकोर्ट ने 600 साल पुरानी मस्जिद के विध्वंस पर DDA से मांगा जवाब

असम को 11599 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, माँ कामाख्या कॉरिडोर सहित कई विकास परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

'हेमंत सोरेन के विकास कार्यों को आगे बढ़ाऊंगा..', शपथ लेते ही एक्शन में आए झारखंड के नए सीएम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -