ब्रिटेन में भी मनेगा रामलला प्राण प्रतिष्ठा का जश्न, रात भर भजन-कीर्तन के साथ होगी रामचरण पूजा
ब्रिटेन में भी मनेगा रामलला प्राण प्रतिष्ठा का जश्न, रात भर भजन-कीर्तन के साथ होगी रामचरण पूजा
Share:

लंदन: 22 जनवरी को उत्तरी भारत के अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन होने के कारण ब्रिटिश हिंदू दिवाली जैसे खुशी के जश्न की उत्सुकता से तैयारी कर रहे हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर ने न केवल भारत के भीतर बल्कि वैश्विक भारतीय प्रवासियों के बीच भी भारी उत्साह जगाया है। भगवान राम को समर्पित अयोध्या मंदिर दुनिया भर के हिंदुओं के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है, क्योंकि इसे भगवान राम की जन्मभूमि या जन्मस्थान माना जाता है। उद्घाटन के दिन प्राण प्रतिष्ठा पूजा (जीवन शक्ति का आह्वान करने वाला एक औपचारिक अनुष्ठान) के दौरान प्रतिष्ठित की जाने वाली पवित्र मूर्ति राम लला की होगी, जिसमें भगवान राम को उनके शिशु रूप में दर्शाया जाएगा।

यूनाइटेड किंगडम (UK) में, विभिन्न प्रवासी संगठन पूरे देश में भक्तिपूर्ण और सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करके इस भव्य दिन की तैयारी कर रहे हैं। हाल ही में, ब्रिटिश हिंदुओं ने लीसेस्टर में अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन का जश्न मनाने के लिए स्थापित एक सामुदायिक समूह, श्री राम विजयोत्सव यूके के संस्थापक सदस्य जतिन भट्ट के साथ एक इंस्टाग्राम लाइव सत्र की मेजबानी की। उद्घाटन से पहले का सप्ताहांत, 20 से 21 जनवरी तक, भजन, कीर्तन, रात भर भक्ति गीतों का गायन और एक विशेष 'विशेष रामचरण पूजा' जैसी भक्ति गतिविधियों से भरा रहेगा।

रामचरण पूजा के महत्व को समझाते हुए, जतिन भट्ट ने कहा, "रामचरण पूजा कोई ऐसी चीज़ नहीं है जो आमतौर पर की जाती है। इस पूजा में, भगवान राम की पूजा एक राजा के रूप में की जाएगी, जो हाथी और घोड़ों की तरह प्रसाद प्राप्त करेंगे, जो उस युग की शाही प्रथाओं का प्रतीक है।  हालाँकि वास्तविक जानवर शामिल नहीं होंगे, मूर्तियों का उपयोग किया जाएगा। समारोह में सैन्य, संगीत और वाद्य प्रस्तुतियाँ शामिल होंगी।"

इस आध्यात्मिक रूप से समृद्ध कार्यक्रम के अलावा, एक प्रवासी पहल ने एक नई वेबसाइट 'यूके सेलिब्रेट्स अयोध्या राम मंदिर' लॉन्च की है, जो पूरी तरह से यूके में संबंधित घटनाओं के बारे में ब्रिटिश भारतीय समुदाय को सूचित रखने के लिए समर्पित है। वेबसाइट देश के विभिन्न हिस्सों में होने वाली कई दर्जन घटनाओं की एक विस्तृत सूची पेश करती है।

बेटे रणबीर के ऋषि कपूर संग रिश्ते को लेकर नीतू कपूर का शॉकिंग खुलासा, बोली- 'उन्होंने बहुत कुछ खो दिया...'

रणबीर कपूर पर शाहरुख खान ने कसा तंज, बोले- 'मैं उसे इतना जलील कराऊं कि...'

'आइए देश के अंतरिक्ष कार्यक्रमों में मिलकर काम करें..', IIT बॉम्बे में स्टूडेंट्स से बोले ISRO चीफ एस सोमनाथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -