Budget 2019 : ऑटो इंडस्ट्री का हाल है बेहाल, जानिए क्या है निर्मला सीतारमन से उम्मीदें ?
Budget 2019 : ऑटो इंडस्ट्री का हाल है बेहाल, जानिए क्या है निर्मला सीतारमन से उम्मीदें ?
Share:

अब से कुछ देर बाद संसद में  PM Narendra Modi की Modi 2.0 में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)अपना बजट पेश करेंगी. इस बजट से हर किसी ने अपनी उम्मीदें लगा रखी हैं. ऐसे में ऑटो इंडस्ट्री को भी इस बजट से कई उम्मीदें हैं.दरअसल माना जा रहा है कि PM Narendra Modi की Modi 2.0 सरकार इस बार ऑटो सेक्टर के रिफॉर्म को लेकर कई बड़े फैसले ले सकती है. यहां जानना जरूरी है कि इस साल की शुरुआत से ही ऑटो सेक्टर में लगातार गिरावट देखी जा रही है, जहां ज्यादा तर कंपनियों की बिक्री में भारी गिरावट आई है. आइये जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

नोएडा में ऑपरेशन क्लीन जारी, अब तक 60 से अधिक बसें जब्त

क्यों आई ऑटो इंडस्ट्री में  गिरावट?

कई कारण ऑटो इंडस्ट्री में आई गिरावट के हैं, लेकिन दो सबसे बड़े कारण जो है उनमें तकनीकी बदलाव और महंगी कीमतें शामिल हैं. दरअसल कार और बाइक कंपनियों की तरफ से कई बड़े बदलाव किए गए हैं. इनमें BS-6 इंजन और सुरक्षा के लिए ABS और CBS फीचर्स शामिल हैं. दरअसल भारत सरकार के नए नियमों के बाद निर्माता कंपनियां अपने मॉडल में नए इंजन और सेफ्टी फीचर्स को शामिल कर रही हैं, जिनका असर इन प्रोडक्ट्स की कीमतों पर पड़ा है. ऐसे में ज्यादा तर कार और बाइक कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों को महंगा कर दिया है, जिससे बिक्री पर बुरा असर पड़ा है।रॉ मैटेरियल का महंगा होना, वैश्विक स्तर पर उथल-पुथल और इंश्योरेंस पॉलिसी का भी ऑटो सेक्टर पर बुरा असर पड़ा है.

यूपी के इस गाँव में कुंवारे ही बूढ़े हो गए 60 प्रतिशत लोग, कारण जानकार हैरान हो जाएंगे आप

ऑटो सेक्टर क्या कर रहा  उम्मीदें?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती- ET NOW की रिपोर्ट के मुताबिक SIAM (Society of Indian Automobile Manufacturers) के अध्यक्ष राजन वाधेरा ने कहा है कि ऑटो इंडस्ट्री को निवेश की जरुरत है. ऐसे में सरकार को कॉर्पोरेट टैक्स में 25 फीसद की कटौती करनी चाहिए.GST की दरों में कटौती- हाल ही में आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने वाहनों पर GST की दर को लेकर अपनी राय जाहीर की थी. महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा था कि वाहनों पर GST घटाने से अर्थव्यवस्था को फायदा होगा. दरअसल कई दिग्गजों का कहना है कि सरकार GST की दर को 28 से घटाकर 18 फीसद करे.ऑटो सेक्टर के अच्छे दिन आने वाले हैं ज्यादा तर एक्सपर्ट्स और निर्माताओं का मानना है कि ऑटो सेक्टर में आई गिरावट शुरुआती समय के लिए है. निर्माता कंपनियों को उम्मीद है कि जल्द स्थिति सामान्य हो जाएंगी. ऐसे में इस बार ऑटो इंडस्ट्री को बजट से काफी उम्मीदें हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि सरकार ऑटो सेक्टर के रिफॉर्म को देखते हुए कई बड़े फैसले ले सकती है. अब देखना ये है PM Narendra Modi की Modi 2.0 में वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman जब अपने बजट का पिटारा खोलेंगी तो उसमे ऑटो सेक्टर के लिए क्या सौगात मिलती है.

Budget 2019 : रेलवे बजट में नई ट्रेनों की सौगात दे सकती हैं निर्मला!

गन्ना किसानों की खुली चेतावनी, बकाए का भुगतान तत्काल किया जाए वरना...एक साल

पहले हुई थी शादी, नहीं मिला मनमाना दहेज़ तो पति बना हैवान, उठाया ये कदम...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -