सितारों का फर्श से अर्श का सफर
सितारों का फर्श से अर्श का सफर
Share:

कहते है संसार में मांगने से कुछ नहीं मिलता | सफलता हासिल करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है. हर सफल इंसान मंजिल तक पहुंचने के लिए एक लम्बा सफर तय करता है. जिनसे और भी लोग प्रेरणा लेकर अपनी मंज़िल हासिल करते है. आज हम आपको फिल्म जगत के कुछ ऐसे सितारों के बारे में बताएँगे जिन्होंने ज़मीन से रेड कार्पेट तक का पूरा किया है. सामन्यतः हम फिल्मो की काल्पनिक कहानियो से ही प्रेरित हो जाते है. लेकिन इन कहानियो के हीरो असल ज़िन्दगी में भी हीरो है. जिन्होंने अपनी मेहनत से कामयाबी हासिल की है.
 

शाहरुख खान

बॉलीवुड में किंग खान का ख़िताब अपने नाम करने वाले शाहरुख़ खान कोई बड़े सुपर स्टार के बेटे नहीं है. उन्होंने बॉलिवुड में अपना मुकाम अपनी मेहनत से हासिल किया है. शाहरुख़ अपने माता- पिता और बड़ी बहन के साथ दिल्ली में रहते थे . स्कूली शिक्षा के दौरान ही उनके पिता का देहांत हो गया. जिसके कुछ समय बाद उनकी माता का भी शुगर की बीमारी के चलते देहांत हो गया. वही शाहरुख़ पर उनके साथ उनकी बड़ी बहन की भी ज़िम्मेदारी आ गयी. और वह दोनों मुंबई आ गए . जहा कुछ काम कर शाहरुख़ ने अपनी मास कम्युनिकेशन की पढाई की . साथ ही अपने एक्टिंग करियर की तरफ भी कदम बढ़ाया.

'माई नेम इज खान' के 10 साल हुए पुरे, काजोल ने की ताज़ा यादें

किंग खान ने अपनी एक्टिंग की शुरआत टीवी सीरियल से की. जिसके बाद उन्हें फिल्म में आने का मौका मिला और उनकी फिल्म आयी दीवाना उनकी पहली ही फिल्म हिट रही. जिसके लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवार्ड मिला. यहाँ से शाहरुख़ खान ने अपने किंग खान होने का सफर प्रारम्भ किया.

अक्षय कुमार

खिलाड़ियों के खिलाडी कहे जाने वाले अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे अनुशासित कलाकार माने जाते है. अक्षय ने अपने काम की शुरुआत दिल्ली में एक बावर्ची के काम से की थी. अक्षय के पिताजी ने उन्हें बैंकॉक मार्शल आर्ट सीखने भेजा. जहा से लौट कर अक्षय ने बच्चो को मार्शल आर्ट सिखाया. बाद में उन्होंने मुंबई के एक होटल में वेटर की नौकरी की. जहा काम में मन ना लगने पर उन्होंने कोलकाता में एक ट्रैवल एजेंसी में काम किया. लेकिन अक्षय की बॉलिवुड में आने की शुरुवात हुई जब उन्होंने एक फोटोग्राफर के पास लाइट मेन का काम किया. वही उनके काम को देखते हुए फोटोग्राफर ने फ्री में उनका पोर्टफोलियो शूट किया.

अक्षय कुमार की फिल्म ‘सूर्यवंशी' बनी 2020 की Most Anticipated Movie , IMDb की लिस्ट में शामिल

जिसे लेकर काम की तलाश में अक्षय कुमार डायरेक्टर के पास जाया करते थे. जिसके बाद उन्होंने एक फिल्म की जिसमे उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. शुरूआती दौर में अक्षय की फिल्मे कुछ खास चली नहीं लेकिन अपनी मेहनत और लगन से अक्षय कुमार ने कामयाबी की बुलंदिया हासिल कर ली .

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

कहते है अगर इंसान में हुनर हो तो उसे कामयाबी से कभी दूर नहीं रख सकते. वो अपना मुकाम पा ही लेता है. और ये बात मशहूर अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दकी ने साबित कर दिखाई है. अपने अभिनय से उन्होंने फिल्म जगत में अपना स्थान बनाया है. आपको बता दे कि नवाज़ुद्दीन ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद दिल्ली के नॅशनल ड्रामा स्कूल से ग्रेजुएशन पूरा किया. और एक्टिंग में करियर बनाने मुंबई आ गए. जहा आर्थिक तंगी के चलते उन्होंने अपने एक सीनियर से मदद मांगी, जिसने उन्हें रहने की जगह दी.

पद्मश्री मिलने पर सवाल उठाने वालो को अदनान सामी ने दिया जवाब, कहा-मैं कोई राजनेता नहीं हूं

जिसके बदले में नवाज़ुद्दीन वहा सबके लिए खाना बनाते थे. और साथ ही पैसे कमाने के लिए कुछ समय तक वॉचमेन का काम भी किया. लेकिन उन्होंने अपना लक्ष्य नहीं छोड़ा. और उन्हें फिल्मो में छोटे-छोटे किरदार मिलने लगे. और अपने अथक प्रयासों के बाद वह फिल्मो में मुख्य किरदारों में परदे पर आने लगे. जहा उनके काम को बहुत सराहा गया. और ब्लैक फ्राइडे, गैंग्स ऑफ़ वासेपुर, मांझी, बजरंगी भाईजान जैसी कई हिट फिल्मो में उनके काम की बहुत प्रशंसा हुई.

रजनीकांत

दक्षिण भारतीय फिल्मो में महानायक या यु कहे के भगवान माने जाने वाले रजनीकांत बॉलिवुड में भी सुपर हिट हीरो है. सुपर स्टार रजनीकांत ने अपने काम की शुरुआत एक बस कंडक्टर के काम से शुरू की थी. वह बचपन से ही फिल्मो में हीरो बनना चाहते थे. जिसके लिए वह बस में कंडेक्टर के काम के साथ-साथ रंगमंच पर अपने अभिनय का प्रदर्शन करते थे. उन्होंने कई नाटक में अभिनय किया . और यही से उनकी मेहनत रंग लायी.

Valentine's Day 2020: इस वैलेंटाइन अपने पार्टनर को दें कुछ खास उपहार

आपको बता दे कि रंगमच पर अभिनय के दौरान एक फिल्म डायरेक्टर के. बालचंद्र ने उन्हें अपनी फिल्म में काम दिया. फिल्म में कमल हसन मुख्य किरदार में थे. फिल्म हिट रही. इसके बाद सुपर स्टार रजनीकांत ने मुख्य किरदार में कई फिल्मे की जिसमे उन्हें अच्छी सफलता हासिल हुई. और आज रजनीकांत दक्षिण भारतीय फिल्म से लेकर बॉलीवुड तक सुपर स्टार है.

बमन ईरानी

अपनी एक्टिंग से दर्शको के दिलो में जगह बनाने वाले बमन ईरानी एक फोटोग्राफर का काम किया करते थे. अपनी एक्टिंग से दर्शको को हसाने वाले बमन को अपने जीवन में कड़ी मेहनत के बाद ये मंजिल हासिल हुई है. बमन ने अपने करियर की शुरुआत फोटोग्राफी से की थी. वह मुंबई जगह-जगह जाकर फोटो खींचते थे. और कई पत्रिकाओं में उनके छपने के लिए चक्कर भी काटेते थे. इतना ही नहीं बमन ने अपनी माँ के साथ उनकी बेकरी में भी काम किया,

राजकुमार राव ने गर्लफ्रेंड पत्रलेखा को लिखा लव लेटर, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

कुछ समय उन्होंने ताज महल एण्ड टावर में वेटर और सर्विस मेन का भी काम किया. जिसके बाद बमन ने ईरानी थिएटर में कई नाटकों अभिनय किया. और उन्हें कई विज्ञापनों में काम करने का का मौका मिला. बमन ने अपने फिल्म करियर में मुन्ना भाई एम्. बी. बी. एस. से दर्शको के दिलो में अपनी जगह बनायीं.

अमिताभ बच्चन


फिल्म जगत में सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है. अमिताभ बच्चन को बिग बी के नाम से भी जाने जाते है. बिग बी का जीवन कई चुनौतियों से घिरा रहा. कई उतर-चढ़ाव आये लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. आपको बता दे कि महानायक जब इलाहबाद से मुंबई फिल्म स्टार बनने आये थे. तब उनको सर छुपाने कि भी जगह नहीं थी. जिसके चलते वह मरीन ड्राइव की बेंच पर सोया करते थे. मुंबई आकर उन्होंने कई रिजेक्शन देखे. सभी फिल्म निर्देशक उन्हें उनकी लम्बाई के कारण फिल्म में काम नहीं देना चाहते थे. लेकिन कई प्रयासों के बाद बिग बी का बॉलीवुड में सफर शुरू हो गया. जिसके बाद फिल्मो में कामयाब होकर सदी के महानायक का ख़िताब हासिल किया.

इस फिल्म के लिए जब अमिताभ बच्चन को पता चला कम है बजट, तो किया ऐसा काम

हम सोचते है कि बॉलीवुड कलाकार सिर्फ पर्दे पर ही हीरो है , लेकिन ये पर्दे पर जो कमाल का अभिनय दिखते है. वैसे ही अपनी असल जिंदगी को भी एक हीरो की तरह जीते है. इन कलाकारों की सफलता की कहानी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है. अभिनेताओं का ये संघर्ष उनके चाहने वालो के किये एक प्रेरणा है. जिससे प्रेरित होकर सफलता के लिए प्रयास कभी बंद नहीं करने चाहिए

सलमान खान की फिल्म कभी ईद कभी दिवाली में लीड रोल प्ले करेंगी ये एक्ट्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -