भोपाल: ये मूर्तिकार गाय के गोबर से बना रहीं गणेश जी की मूर्तियां
भोपाल: ये मूर्तिकार गाय के गोबर से बना रहीं गणेश जी की मूर्तियां
Share:

भोपाल: गणेश उत्सव को लेकर पूरे मध्य प्रदेश में इस समय तैयारियां चल रही है। कल यानी 10 सितम्बर को गणेश चतुर्थी है। ऐसे में कल से सभी शहरों में धूम-धाम होने लगेगी। आप सभी जानते ही होंगे कि गणेश चतुर्थी के दौरान पीओपी (P।O।P) से बनने वाली मूर्तियों से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में इस बार उसी को देखते हुए शासन-प्रशासन की ओर से लगातार यह गाइडलाइन जारी की जा रही है कि इको फ्रेंडली गणेश पूजा मनाएं और मूर्तियों में पीओपी का इस्तेमाल ना करें। ताकि पर्यावरण सुरक्षित रहे।

जी दरअसल इस बार राजधानी भोपाल के एक मूर्तिकार ने अनोखे तरीके से गणेश भगवान की मूर्ति बनाने का काम शुरू किया है। मिली जानकारी के तहत शहर में रहने वाली मूर्तिकार कांता यादव ने इस बार गणेश प्रतिमाओं को गाय के गोबर से बनाना शुरू किया है। यह मूर्तियां पूरी तरह इको फ्रेंडली हैं और इसे लोग अपने घरों में गणेश उत्सव के दौरान रख कर भगवान गणेश की पूजा कर सकते हैं। इस बारे में कांता यादव ने बताया कि, 'भगवान गणेश की मूर्तियां बनाने में वो सिर्फ गोबर का इस्तेमाल कर रहीं हैं।'

इसी के साथ उन्होंने कहा, 'यह मूर्तियां सभी साइजों में उपलब्ध है।' मिली जानकारी के तहत कांता यादव के द्वारा बनाई जा रही इन गोबर गणेश प्रतिमाओं की डिमांड सिर्फ मध्यप्रदेश में नहीं बल्कि देश के अन्य राज्यों से भी आ रही है। इस लिस्ट में महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। यहाँ के लोग ऑनलाइन इको फ्रेंडली गणेश को ऑर्डर कर रहे हैं, क्योंकि कांता यादव ने ऑनलाइन तरीके से इन मूर्तियों को खरीदने का ऑप्शन दिया है।

भारतीय पैरालम्पिक दल को पीएम मोदी ने अपने आवास पर किया सम्मानित, मिला ये शानदार 'रिटर्न गिफ्ट'

महाराष्ट्र: अनिल देशमुख के समर्थक बने NCP नेता नवाब मलिक, कहा- 'उनको फंसाया जा रहा'

इस एक्ट्रेस को गोरा दिखाने की कोशिश करते थे मेकअप आर्टिस्ट, खुद किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -