कश्मीर में स्थापित किया गया आटोमेटिक वेदर स्टेशन ! किसानों को मिलेंगे कई लाभ
कश्मीर में स्थापित किया गया आटोमेटिक वेदर स्टेशन ! किसानों को मिलेंगे कई लाभ
Share:

श्रीनगर: वास्तविक समय की मौसम संबंधी जानकारी और मिट्टी के विश्लेषण के साथ बागवानी और कृषि प्रथाओं को बढ़ाने के रणनीतिक प्रयास में दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में एक परिष्कृत स्वचालित मौसम स्टेशन तैनात किया गया है। मौसम स्टेशन की स्थापना समग्र कृषि विकास कार्यक्रम (HADP) का हिस्सा है, जो कुलगाम के पोम्बई क्षेत्र में कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) में कार्यरत है।

केवीके पोम्बई कुलगाम के वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रमुख मंजूर अहमद गनई ने मीडिया को बताया है कि, "मौसम स्टेशन मुख्य रूप से कृषक समुदाय को लाभ पहुंचाने के लिए स्थापित किया गया है।" उन्होंने कहा कि, "बहुक्रियाशील मौसम स्टेशन हवा की दिशा, तापमान, आर्द्रता, हवा की गति, मिट्टी का तापमान, मिट्टी की नमी, सौर विकिरण, सौर तीव्रता और कीट गतिविधि में अंतर्दृष्टि सहित विभिन्न कारकों पर व्यापक वास्तविक समय अपडेट प्रदान करता है।"

स्टेशन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, गनई ने इस बात पर भी जोर दिया कि इसका मुख्य उद्देश्य कीटों का पता लगाना और किसानों को उनके पर्यावरण के लिए संभावित खतरों के बारे में प्रारंभिक चेतावनी प्रदान करना है। उन्होंने यह भी बताया कि जिन लोगों ने कृषि विज्ञान केंद्र में पंजीकरण कराया है, उन्हें खेती में अच्छी गुणवत्ता वाली सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि यदि स्प्रे बारिश से बह जाता है, तो इससे बगीचों पर पपड़ी और फंगल संक्रमण का हमला हो सकता है।

उन्होंने कहा, "मौसम स्टेशन का सक्रिय दृष्टिकोण किसानों को समय पर निर्णय लेने में सक्षम बनाता है, जैसे कि मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर बगीचे में स्प्रे का समय निर्धारण करना, कीटनाशकों से जुड़ी उच्च लागत और श्रम के कारण होने वाले आर्थिक नुकसान को रोकना।" गनई ने आगे इस बात पर जोर दिया कि मौसम स्टेशन एक सरकारी पहल है और लोगों को इस तरह के विकास से लाभ होना चाहिए। उन्होंने कहा है कि, “29 HADP परियोजनाएं हैं, और लोगों को इन परियोजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। पिछली बार हमने सेंसर पर आधारित ड्रोन का प्रदर्शन किया था। ड्रोन स्वचालित रूप से उन क्षेत्रों पर छिड़काव करता है जहां छिड़काव की आवश्यकता होती है।'

'आज़ादी के बाद कांग्रेस की सरकारों ने नारी शक्ति को कमजोर माना...', त्रिशूर में PM मोदी का विपक्ष पर हमला

गैंगस्टर संदीप गाडोली एनकाउंटर की गवाह मॉडल दिव्या पाहुजा का हुआ क़त्ल, BMW में शव लेकर फरार हुए आरोपी

मुस्लिम बहुल लक्षद्वीप में बोले PM मोदी- 'भले ही क्षेत्रफल में छोटा है, लेकिन इसका दिल बहुत बड़ा है'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -