आषाढ़ पूर्णिमा पर भारत के रष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगाए पौधे
आषाढ़ पूर्णिमा पर भारत के रष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगाए पौधे
Share:

भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने शनिवार को आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में बोधि वृक्ष का पौधा लगाया, जिसे धर्म चक्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रपति भवन से एक ट्वीट आता है: "राष्ट्रपति कोविंद ने आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में पवित्र बोधि वृक्ष से एक पौधा लगाया, जिसे धर्म चक्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।"

दुनिया भर के बौद्धों द्वारा धर्म चक्र दिवस को धर्म चक्र पर्वताण या "धर्म के चक्र को मोड़ने" के दिन के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि यह दिन बुद्ध के पहले पांच तपस्वी शिष्यों को उनके पहले पांच तपस्वी शिष्यों को हिरण पार्क, ऋसिपटन में वर्तमान में मनाया जाता है- दिन सारनाथ वाराणसी, उत्तर प्रदेश के पास। विशेष रूप से, इस दिन को पारंपरिक रूप से बौद्ध और हिंदुओं दोनों द्वारा अपने गुरुओं के प्रति श्रद्धा दिखाने के दिन के रूप में गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष, गुरु पूर्णिमा, जो हिंदू कैलेंडर के आषाढ़ महीने में पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है, 24 जुलाई को पड़ती है।

इस वर्ष गुरु पूर्णिमा जो हिंदू कैलेंडर के आषाढ़ महीने में पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है, 24 जुलाई को पड़ती है, जो चंद्र ग्रहण के साथ मेल खाती है। यह हिंदुओं, जैनियों और बौद्धों द्वारा अपने गुरुओं या शिक्षकों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। जो उन्हें अपने जीवन के माध्यम से ज्ञान के मार्ग की ओर मार्गदर्शन करते हैं।

राज के साथ कंपनी में शामिल थीं शिल्पा शेट्टी, एडल्ट एप के बारे में थी पूरी जानकारी!

शुवेंदु अधिकारी ने कोलकाता HC में जुर्म के खिलाफ मांगी CBI की जांच

पंजाब: शिवमंदिर में उपद्रवियों ने की तोड़फोड़, प्रतिमाएं तोड़ी, तस्वीरों में लगा दी आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -