पंजाब : बीज घोटाले में तेज हुई कार्यवाही, एक और व्यक्ति हुआ गिरफ्तारी
पंजाब : बीज घोटाले में तेज हुई कार्यवाही, एक और व्यक्ति हुआ गिरफ्तारी
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच बीजों की गैर-कानूनी और अनधिकृत बिक्री पर कार्रवाई करते हुए लुधियाना जिला प्रशासन ने पुलिस और कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर बीज डीलरों के कुल 1900 स्थानों पर छापे मारे. इस दौरान 12 डीलर अनधिकृत बीज बेचते हुए पाए गए. उनके लाइसेंस रद्द करने के बाद स्टोर सील कर दिए गए. इन सभी डीलरों के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा. इस बीच, मंगलवार को बीज घोटाले में एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. 

मुंबई से तूफान की हो सकती है जोरदार टक्कर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने किसानों को नकली बीज बेचने के मामले की तह तक जाने के लिए राज्यस्तरीय विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन किया है. उन्होंने बताया कि एडीजीपी पंजाब ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (पीबीआई) और राज्य अपराध रिक\र्ड ब्यूरो (एससीआरबी) नरेश अरोड़ा के नेतृत्व में यह नई एसआईटी अब तक लुधियाना की एसआईटी की तरफ से की गई जांच को अपने हाथों में लेगी. 

बिजली बिल उपभोक्ताओं को शिवराज सरकार ने दी बड़ी राहत

इसके अलावा एसआईटी के अन्य सदस्यों में आईजीपी (क्राइम) नागेश्वर राव, पुलिस कमिश्नर (लुधियाना) राकेश अग्रवाल, संयुक्त डायरेक्टर (कृषि) सुखदेव सिंह और डिप्टी कमिश्नर पुलिस (लॉ एंड आर्डर) लुधियाना अश्वनी कपूर शामिल हैं. यह एसआईटी एडीजीपी-कम-डायरेक्टर ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन पंजाब की निगरानी में काम करेगी.डीजीपी ने बताया कि बीज कंट्रोल ऑर्डर कानून की धाराओं 3, 8, 9, जरूरी वस्तुएं कानून की धाराओं 2, 3, 7 और आईपीसी की 420 के तहत मुख्य कृषि अफसर की शिकायत पर केस दर्ज किया गया है. गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान बलजिंदर सिंह उर्फ बालीआं निवासी भूंदड़ी जिला लुधियाना के तौर पर हुई है. बीज घोटाले में यह दूसरी गिरफ्तारी है. इस पहले हरविंदर सिंह उर्फ काका बराड़ को गिरफ्तारी किया गया था. बलजिंदर सिंह जगराओं में 34 एकड़ जमीन का मालिक है और पीएयू (पंजाब कृषि विश्वविद्यालय) द्वारा गठित किसान एसोसिएशन का सदस्य है. यह एसोसिएशन किसानों को नए बीज व तकनीकों संबंधी जानकारी देती है. 

एमपी : ध्वस्त अर्थव्यवस्था को इस तरह पटरी पर लाएगी सरकार

मुंबई में तबाही मचाने के लिए करीब आ रहा तूफान, NDRF की 20 टीमों को

किया गया तैनातमध्‍य प्रदेश में भी दिखेगा निसर्ग तूफान का असर, भारी बारिश के आसार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -