मुंबई से तूफान की हो सकती है जोरदार टक्कर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मुंबई से तूफान की हो सकती है जोरदार टक्कर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Share:

महामारी कोरोना संक्रमण के बीच भारत में तूफान से तबाही का खतरा भी बढ़ता जा रहा है.  भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार चक्रवात 'निसर्ग' के आज दोपहर से शाम तक मुंबई से करीब 94 किमी की दूरी पर स्थित अलीबाग के पास टकराने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार निसर्ग तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया है. हवा कि गति पिछले एक घंटे में 85 से 95 किलोमीटर से बढ़कर 90 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा हो गई है. इसकी रफ्तार 110 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है. 

चाइनीज ऐप बाजार को एक और झटका, प्ले स्टोर ने हटाया एप्लीकेशन

इस मामले को लेकर IMD मुंबई की वैज्ञानिक शुभांगी भूटे के अनुसार पूरे रायगढ़,मुंबई, ठाणे, पालघर में भारी से भारी वर्षा की संभावना है. आज दोपहर 1-3 बजे के बीच ये अलीबाग के दक्षिण में यह जमीन से टकराएगा. हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी.

स्वदेश में ही बनेंगे शक्तिशाली टैंक, रक्षा मंत्रालय से मिला आर्डर

अगर आपको नही पता तो बता दे कि मौसम विभाग की ताजा भविष्याणी के मुताबिक निसर्ग पिछले 6 घंटों के दौरान 13 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तरी महाराष्ट्र तट की ओर बढ़ा. यह अलीबाग से 155 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और मुंबई से 200 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रीत है. वही, दमन में चक्रवात 'निसर्ग' के मद्देनजर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है. एनडीआरएफ की टीम ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है. वही, मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं. विभाग के अनुसार तटीय कर्नाटक और मराठावाड़ा में भी बारिश के अनुमान हैं. इसके अलावा अगले 24 घंटों में मुंबई समेत महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. महाराष्ट्र और गुजरात ने अपने आपदा प्रतिक्रिया तंत्र को सक्रिय कर दिया है. दोनों राज्यों में एनडीआरएफ की टीमें  तैनात हैं  और प्रभावित होने वाले संभावित इलाकों से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है. बता दें कि दोनों पश्चिमी राज्य, पहले से ही कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं, जिसने उनके स्वास्थ्य व्यवस्था को गंभीर तनाव में डाल दिया है.

2 लाख के पार पहुंचा कोरोना संक्रमण, हिलाकर रख देगा मौत का आंकड़ा

छत्तीसगढ़ : क्या राज्य में एक बार फिर खिल पाएगा कमल ?क्या जुलाई से

पहले विश्वविद्यालय कराने वाले है परीक्षा ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -