अमेरिका ने दी हिदायत, वेनेज़ुएला से तेल न खरीदे भारत

Mar 12 2019 05:45 PM
अमेरिका ने दी हिदायत, वेनेज़ुएला से तेल न खरीदे भारत

वाशिंगटन: वेनेजुएला की निकोलस मादुरो सरकार को अलग-थलग करने में जुटा ट्रम्प प्रशासन अब भारत पर दबाव बनाने की योजना बना रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत से कहा है कि भारत कच्‍चे तेल का बॉयकॉट करे. माइक पोम्‍पियो ने भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले से चर्चा करने के दौरान इस मुद्दे को उठाया है.

बोइंग विमान को लेकर क्यों मचा है बवाल, दुनिया के कई देशों ने लगा रखी है रोक

मुलाकात के बाद पॉम्पियो ने कहा है कि, ‘‘हम भारत से वही बात कह रहे हैं जो हमने प्रत्येक देश से कही है. भारत मादुरो सरकार के लिए वित्तीय जीवनरेखा बनने का कार्य ना करे. तो मैंने उनसे बस इस बारे में भारत से चर्चा की है. मुझे बातचीत की जानकारी नहीं देना चाहिए क्योंकि यह निजी वार्तालाप था.’’ पॉम्पियो ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि जिस तरह भारत ने ईरान में हमारी कोशिशों को सहयोग किया उसी तरह भारत, वेनेजुएला के लोगों के सामने आए वास्तविक खतरे को भी समझेगा.

पानी रोकने पर बोला पाक- ऐसा हुआ तो अंतरराष्ट्रीय अदालत का रुख करेंगे

इसके साथ ही पॉम्पियो ने क्यूबा, रूस और चीन की वेनेज़ुएला को समर्थन देने के लिए उनकी आलोचना की है. आपको बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने भी गत माह ट्विटर पर भारत को चेताया था कि अगर वो वेनेजुएला से तेल खरीदना जारी रखता है तो उसे याद रखा जाएगा. 

खबरें और भी:-

 

पाकिस्तान से अमेरिका का सवाल, जैश पर अब तक क्या हुआ एक्शन

30 साल का हुआ 'www', गूगल ने बनाया खास डूडल

आतंकवादियों को बांग्लादेश की भूमि का इस्तेमाल नहीं करने देंगी हसीना