30 साल का हुआ 'www', गूगल ने बनाया खास डूडल

गूगल हर बड़े मौके पर खास डूडल बनाकर उस मौके को सेलिब्रेट करता है और आज तो डूडल ने एक बड़े ही खास मौके पर डूडल बनाया है. ये तो आपको पता ही होगा कि सर्च इंजन गूगल और ऐसी ही अन्य ढेरों वेबसाइट्स का वजूद इंटरनेट की वजह से ही है और इसे आपस में जोड़कर रखने का काम 'वर्ल्ड वाइड वेब' यानी डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू करता है. आज www 30 साल का हो गया और इस खास मौके पर गूगल ने भी डूडल बदला है.

वैसे तो इंटरनेट काफी पहले अस्तित्व में आ गया था, लेकिन www के आने के बाद इसकी अहमियत बढ़ गई. www की शुरुआत 12 मार्च 1989 के दिन हुई थी और इस खास दिन को गूगल भी विशेष अंदाज में मना रहा है. आज गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमे गूगल को डिजिटल लैंग्वेज में देखा जा सकता है.वहीं डूडल के बीच में 90 के दशक का कम्प्यूटर नजर आ रहा है जो इंटरनेट से जुड़ा है. वाकई में हर बार की तरह आज भी गूगल का डूडल बड़ा ही शानदार है.

किसी को भी कुछ पता करना हो तो बस इंटरनेट ब्राउजर खोलो और टाइप कर दो इसके बाद तो सारी जानकारी आपके सामने होगी. इस जानकारी को सर्च करने में www का सबसे बड़ा हाथ है. जानकारी के लिए बता दें www की खोज करने वाले टिम बर्नर हैं जिनका जन्म इंग्लैंड में हुआ था. वह शुरू से ही इन चीजों के प्रति आकर्षित थे और क्वीन्स और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के बाद उन्होंने इस दिशा में कदम बढ़ाए. आपको बता दें दुनिया की पहली वेबसाइट http://info.cern.ch/ hypertext/ WWW/ TheProject.html थी. जी हां... इसे 6 अगस्‍त, 1991 को पब्लिश किया गया था.

गूगल ने इस महान गणितज्ञ को समर्पित किया आज का डूडल

Google ने इतना खास Doodle बनाकर महिलाओं के प्रति जाहिर किया सम्मान

अब 'Ok Google' से नहीं चलेगा काम, बोल कर फोन अनलॉक करना अब नामुमकिन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -