बोइंग विमान को लेकर क्यों मचा है बवाल, दुनिया के कई देशों ने लगा रखी है रोक

Mar 12 2019 03:11 PM
बोइंग विमान को लेकर क्यों मचा है बवाल, दुनिया के कई देशों ने लगा रखी है रोक

बीजिंग: गत रविवार को इथोपिया के अदीस अबाबा में बोइंग का 737 मैक्स-8 विमान क्रैश होने के बाद भारत सहित दूसरे देश भी इस एयरलाइन को लेकर अलर्ट होने लगे हैं. भारत की तरफ से नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बोइंग 737 मैक्स प्लेन्स के परिचालन के लिए स्पाइसजेट और जेट एयरवेज को अतिरिक्त सुरक्षा निर्देश दिए हैं. 

पानी रोकने पर बोला पाक- ऐसा हुआ तो अंतरराष्ट्रीय अदालत का रुख करेंगे

वहीं सिंगापुर और ऑस्‍ट्र‍ेलिया ने देश की हवाई सीमाओं में बोइंग 737 मैक्स विमानों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. जबकि चीन , इंडोनेशिया और इथोपिया ने सोमवार को अपनी तमाम घरेलू विमानन कंपनियों से बोइंग 737 मैक्स -8 विमानों की आवाजाही को रोकने के लिए कह दिया है. दरअसल, रविवार को इथोपिया में हुए एक हादसे में चार भारतीयों सहित सभी 157 लोगों की मृत्यु हो गई थी. इससे पहले अक्टूबर में भी इंडोनेशिया की लायन एयर कंपनी का विमान जकार्ता से टेक ऑफ करने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. 

पाकिस्तान से अमेरिका का सवाल, जैश पर अब तक क्या हुआ एक्शन

विमान में सवार सारे 189 यात्रियों की मौत हो गई थी. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के नए निर्देशों के मुताबिक इन विमानों के  परिचालन करने वाले पायलटों के पास कम से कम 1,000 घंटे की उड़ान का अनुभव होना अनिवार्य है. नियामक ने कहा है कि डीजीसीए स्थिति पर नजदीकी निगरानी रखेगा. डीजीसीए ने विमानन कंपनियों से कहा है कि वे 737 मैक्स विमानों के संदर्भ में इंजीनियरिंग और रखरखाव कर्मियों के बारे में विभिन्न जरूरतों की पूर्ति करें.

खबरें और भी:-

30 साल का हुआ 'www', गूगल ने बनाया खास डूडल

UN की बैठक में बोले पाक के एक्टिविस्ट्स, पाकित्सानी आर्मी ही उकसाती है कश्मीरियों को

आतंकवादियों को बांग्लादेश की भूमि का इस्तेमाल नहीं करने देंगी हसीना