कोरोना को बेअसर करने के लिए आकांक्षा पूरी ने बताई यह बात
कोरोना को बेअसर करने के लिए आकांक्षा पूरी ने बताई यह बात
Share:

कोरोना वायरस से फैली इस दहशत के बीच जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। आपका इम्यून सिस्टम एक पूरी व्यवस्था है न कि कोई एक हिस्सा। एक्ट्रेस आकांक्षा पुरी ऐसे समय में बता रही हैं कि कैसे कुछ उपायों से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही नाव शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज करके शरीर का इम्यून रिस्पॉन्स कम कर देता है। वहीं अपने तनाव पर नियंत्रण रखें और अपने नियमित रूटीन में योगाभ्यास, मेडिटेशन और प्राणायाम को मौजूद करें। वहीं अनेक रिसर्च में सामने आया है कि ज्यादा मात्रा में अल्कोहल सेवन आपके प्रतिरोधी तंत्र को प्रभावित करता है और इसमें विषमता पैदा करता है। फिलहाल सीमित मात्रा में अल्कोहल का सेवन आपके  स्वास्थ्य के लिए मददगार हो सकता है। इसके साथ ही एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे’ वाली कहावत असल में सच हो सकती है।

वहीं विटामिंस का सेवन आपके रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाता है। वहीं विटामिन ए, बी, सी, डी एवं ई आपकी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है। इसमें विटामिन सी सबसे कारगर होता है और इसकी कमी से स्कर्वी जैसी अनेक बीमारियां हो सकती हैं। इसके साथ ही आप संतरा, अंगूर, पालक और स्ट्रॉबेरी जैसे रसीले फलों से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने डॉक्टर की सलाह पर मल्टी विटामिन सप्लीमेंट्स के लिए सकते हैं। वहीं वैज्ञानिक रूप से भी साबित हुआ है कि नियमित तौर पर व्यायाम करने से आपका प्रतिरोधी तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही नियमित व्यायाम करने से आपके टी सेल्स सक्रिय रहते हैं जो कि एक तरह की श्वेत रक्त कोशिकाएं होती हैं। इसके साथ ही यह संक्रमण से शरीर की रक्षा करती हैं। फिलहाल  लगातार बहुत ज्यादा वर्कआउट करने से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है जिससे आपको फ्लू या अन्य वायरल संक्रमण हो सकते हैं।

इसके साथ ही नींद की कमी के कारण शरीर में जलन पैदा करने वाले तत्व सक्रिय हो जाते हैं जिससे शरीर में टी सेल्स की सक्रियता भी घट जाती है। इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और वैक्सीन का रिस्पॉन्स भी प्रभावी नहीं रहता। यदि रोजाना 7 से 8 घंटों की नींद लें और सारी रात जागने से बचें।वहीं ज्यादा से ज्यादा बटन मशरूम खाएं। मशरूम में बहुत ज्यादा मात्रा में सेलेनियम और बी विटामिंस जैसे कि रीबू प्लेविन और नाइयासिन होते हैं। इसके साथ ही यह मिनरल्स और विटामिंस आपके प्रतिरोधी तंत्र को सही तरीके से काम कराने के लिए जरूरी है। वहीं मशरूम में अधिक मात्रा में पॉलिसैचेराइड्स और शक्कर जैसे अणु होते हैं, जो प्रतिरोधी क्षमता को सुचारू बनाते हैं। मशरूम सेलेनियम का एक अच्छा स्त्रोत माना गया है।

यह रिश्ते हैं प्यार के फेम शाहिर शेख करने वाले है बॉलीवुड में एंट्री

आसिम की इस तस्वीर ने बताई बिगबॉस की जर्नी

Naagin 4 में सिद्धार्थ की एंट्री पर रश्मि ने कही यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -