अमेरिकी राष्‍ट्रपति की लंबे समय से शान बना हुआ है ये आधुनिक एयरक्राफ्ट
अमेरिकी राष्‍ट्रपति की लंबे समय से शान बना हुआ है ये आधुनिक एयरक्राफ्ट
Share:

दुनियाभर में अमेरिकी राष्‍ट्रपति के शान-शौकत काफी मशहुर है. इस शान शौकत में  ‘एयर फोर्स वन एयरक्राफ्ट भी शामिल है. एयरफोर्स वन अमेरिकी वायु सेना के विमान में राष्ट्रपति के सवार रहने के दौरान इस्तेमाल में आने वाला सरकारी रेडियो कॉल साइन है. यानि जिस विमान में अमेरिकी राष्‍ट्रपति सफर करते हैं उसका ट्रैफिक कोड एयरफोर्स वन है. व्‍हाइट हाउस ने अपनी वेबसाइट पर इस विमान से जुड़ी जानकारियों में यह भी बताया है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति को किसी भी समय कहीं भी जाना पड़ सकता है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति के लिए ‘एयर फोर्स वन’ भी एक प्रतीक है.

भारत दौरे के बीच अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का ट्रंप करेंगे उद्घाटन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 4,000 वर्ग फीट आंतरिक स्‍पेस वाले इस विमान में एक समय में सौ लोगों के खाने का इंतजाम है. इसमें राष्‍ट्रपति के साथ आने वालों के लिए क्‍वार्टर हैं. उनके साथ आने वालों में सीनियर एडवाइजर, सीक्रेट सर्विस के ऑफिसर, मीडिया व अन्‍य कई गेस्‍ट होंगे. इसके अलावा एयर फोर्स वन को जरूरी निर्देशों के लिए कई कार्गो प्‍लेन भी हैं.

विराट कोहली ने इस टूर्नामेंट को बताया सबका 'बाप', कहा- सभी इसी से शुरू होते हैं

अगर आपको नही पता तो बता दे कि अमेरिका के एयर फोर्स ने बोइंग परंपरा का निर्वाह करते हुए एयरफोर्स वन फ्लीट में नया विमान 747-8 को शामिल किया है जो विभिन्‍न सुविधाओं से लैस है. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति को भारत लाने वाला विमान बोइंग 747-200B सीरीज का विमान है जिसे एयर फोर्स वन का नाम दिया गया है.

कोरोनावायरस: जापान के क्रूज़ पर मौजूद यात्रियों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव, मिली जाने की इजाजत

Under 17: भारत करेगा मेजबानी, महिला टीम का होगा बोलबाला

भारत में नहीं मिला प्रवेश तो पाक पहुंची ब्रिटिश सांसद, अब करेंगी LoC का दौरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -