श्रीनगर से मक्का के लिए रवाना हुआ हज यात्रियों का पहला जत्था, लोग बोले- सरकार ने जरूरी मदद की, हम आभारी
श्रीनगर से मक्का के लिए रवाना हुआ हज यात्रियों का पहला जत्था, लोग बोले- सरकार ने जरूरी मदद की, हम आभारी
Share:

श्रीनगर: हज करने के लिए श्रीनगर से तीर्थयात्रियों का पहला जत्था गुरुवार को सऊदी अरब के मदीना के लिए रवाना हुआ। मीडिया से बात करते हुए, एक हज यात्री ने कहा कि, "हमें सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए हम (केंद्र) सरकार के आभारी हैं। हमें खुशी है कि अल्लाह ने हमें इतनी कम उम्र में हज करने के लिए चुना है। मैं कश्मीर में स्थायी शांति और खुशहाली के लिए प्रार्थना करूंगा।”

तीर्थयात्रियों का पहला जत्था गुरुवार तड़के दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से वार्षिक हज यात्रा पर रवाना हुआ। दिल्ली राज्य हज समिति के अध्यक्ष कौसर जहां ने कहा कि, "आज, हज 2024 के लिए पहली उड़ान 285 लोगों के साथ सुबह 2.20 बजे (9 मई) मदीना के लिए रवाना हुई। मैं सभी तीर्थयात्रियों को बधाई देना चाहती हूं और उनकी सुरक्षित यात्रा की कामना करती हूं। हजयात्रियों के लिए समर्थन और सुविधाएं बेहतर हो रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने हजयात्रियों की सुविधा के साथ-साथ यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए इस साल 'हर सुविधा' मोबाइल एप्लिकेशन पेश किया है, जो एक हजयात्री सीधे नियंत्रण कक्ष और सहायता केंद्र पर ले जाता है। इस साल हज के लिए दिल्ली से प्रस्थान करने के लिए 16,500 तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है। इस बीच, राजस्थान के पाली जिले के अधिकारियों ने कहा कि सऊदी अरब के लिए प्रस्थान करने से पहले लगभग 80 हजयात्रियों को वैक्सीन लगाया जाना था।

राज्य की हज समिति के अध्यक्ष मोहम्मद अय्यूब खान ने कहा कि, "इस साल हज यात्रियों के लिए टीकाकरण की उचित व्यवस्था की गई है। हज के लिए रवाना होने से पहले यात्रियों को पोलियो, इन्फ्लूएंजा और मैंगलोर मेनिनजाइटिस के खिलाफ टीके लगाए जा रहे हैं। हम सभी देखा कि कैसे कोविड-19 महामारी के दौरान टीके जीवनरक्षक साबित हुए, इससे टीकाकरण शिविर का महत्व स्पष्ट होता है।" पाली के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीराम यादव ने कहा कि, "हज से पहले कुल 80 यात्रियों को टीके लगाए जाने हैं। उनमें से 70 को पहले ही टीके लग चुके हैं।" 

कांसुलर, पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव मुक्तेश के परदेशी ने मंगलवार को जेद्दा और मदीना में हज 2024 की तैयारियों की समीक्षा की। हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, जिनमें से अन्य हैं शाहदा (विश्वास), सलाह (प्रार्थना), जकात (दान) और रोजा (उपवास)। हर साल, दुनिया भर के लाखों मुसलमान मक्का की पवित्र तीर्थयात्रा पर जाते हैं। इस्लामी आस्था के विश्वासियों द्वारा आध्यात्मिक यात्रा को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह उन्हें अल्लाह से जुड़ने, क्षमा मांगने और अपने विश्वास को मजबूत करने का अवसर प्रदान करता है।

घर-परिवार छोड़कर अख्तर अंसारी के साथ रह रही थी आदिवासी महिला, उसी ने कर डाली हत्या, शव दफनाते हुए धराया

'ऐसे तो बेईमान राजनेता चुनाव की आड़ लेकर जांच से बच जाएंगे..', केजरीवाल की जमानत के खिलाफ ED का हलफनामा

चार चरणों में भारत को इस्लामी राष्ट्र बनाने की साजिश..! परवेज-रहमान सहित 6 PFI आतंकियों को जमानत देने से HC का इंकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -